Initiatives for timely payment of wages to workers and workers of industrial institutions-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 9:14 am
Location
Advertisement

औद्योगिक संस्थानों के कार्मिकों औऱ श्रमिकों को समय पर वेतन भुगतान की पहल, यहां पढ़ें

khaskhabar.com : मंगलवार, 31 मार्च 2020 11:10 AM (IST)
औद्योगिक संस्थानों के कार्मिकों औऱ श्रमिकों को समय पर वेतन भुगतान की पहल, यहां पढ़ें
जयपुर। राज्य सरकार ने औद्योगिक इकाइयोें व संस्थानों के कार्मिकों व श्रमिकों के समय पर वेतन भुगतान के लिए बड़ी पहल की है। अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग डॉ. सुबोध अग्रवाल ने औद्योगिक इकाइयों व संस्थानों को अपने कार्मिकों और श्रमिकों को निर्धारित समय पर डिजिटल प्लेटफार्म पर लेन-देन के माध्यम से वेतन भुगतान करने को कहा है।

एसीएस उद्योग डॉ. सुबोध अग्रवाल ने सोमवार को इस आशय की एडवाइजरी जारी कर लॉक डाउन अवधि में औद्योगिक इकाइयाें व संस्थानाें के कार्मिकों और श्रमिकों को लॉक डाउन में बिना कटौती के निर्धारित समय पर डिजीटल प्लेटफार्म पर सीधे खातों में ऑनलाईन या सीधे खातों में हस्तांतरण यानी डीबीटी के माध्यम से या एनईएफटी या आरटीजीएस के माध्यम से भुगतान करने को कहा है। उन्होंने बताया कि औद्योगिक इकाइयों व संस्थानों के कार्मिकों की दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए वेतन आदि की आवश्यकता को देखते हुए श्रमिकों व कार्मिकों के व्यापक हित में यह एडवाइयजरी जारी कर यह निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि केन्द्र व राज्य सरकार के गृह विभाग द्वारा जारी निर्देशों के क्रम में यह एडवाइजरी जारी की गई है।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि एक और जहां औद्योगिक इकाइयां व संस्थान अपने कार्मिकों व श्रमिकों को भुगतान करना चाहते हैं तो दूसरी और इन इकाइयों के कार्मिकों व श्रमिकों द्वारा वेतन की आवश्यकता महसूस की जा रही है। ऎसे में औद्योगिक इकाइयों व संस्थानों को समय पर लॉक डाउन के दौरान वेतन भुगतान को कहा गया है। उन्होंने बताया कि जिन इकाइयों व संस्थानों में ऑनलाईन प्लेट फार्म पर भुगतान में कोई दिक्कत हो तो ऎसे में संबंधित कार्मिकों के लिए सीमित पास जारी कर भुगतान की व्यवस्था कराने के निर्देश दिए गए हैं। एडवाइजरी पुलिस आयुक्त, जिला कलक्टरों, पुलिस अधीक्षकों और श्रम आयुक्त को भी समन्वय हेतु भेजी गई है।

उद्योग आयुक्त मुक्तानन्द अग्रवाल ने जिला उद्योग केन्द्रों के महाप्रबंधकों को विभागीय एडवाइजरी के व्यापक प्रचार-प्रसार का निर्देश दिए हैं ताकि कार्मिकों व श्रमिकों को समय पर वेतन भुगतान सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कार्मिकों व श्रमिकों से भी आग्रह किया है कि कार्मिक व श्रमिक भी जहां तक हो सके डिजीटल प्लेटफार्म पर ही लेन-देन करें व बहुत ही अधिक आवश्यकता पर निकटतम एटीएम से जरुरत के अनुसार राशि प्राप्त करें।

जिला स्तर पर 205 इकाइयाें ने संपर्क साधा, 131 कार्मिकों के पास जारी

अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया है कि पिछले दो दिनों में राज्य स्तर पर 15 और जिला स्तर पर 205 इकाइयोें ने संपर्क किया है वहीं जिला स्तर पर श्रमिकों व कार्मिकों के दो दिनों में 131 पास जारी किए गए हैं। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही औद्योगिक इकाइयों के निर्बाध संचालन के लिए उद्योग विभाग और रीको के अधिकारियों को आवश्यक पास, परमिट और अनुमति पत्र जारी करने के लिए जिला एवं राज्य स्तर पर प्राप्त आवेदनाें का परीक्षण कर गुणावगुण के आधार पर निर्णय किया जा रहा है। गौरतलब है कि स्वयं एसीएस उद्योग डॉ. सुबोध अग्रवाल, एमडी रीको आशुतोष पेडनेकर और आयुक्त उद्योग मुक्तानन्द अग्रवाल सीधे समन्वय बनाते हुए लगातार मोनेटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अनुमति जारी करते समय पहली प्राथमिकता कोरोना वायरस के चलते जारी एडवाइजरी और निर्देशों की पालना सुनिश्चित तय करना है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement