Information about the RTI Act given in Khabal and Jarot through street plays-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jan 30, 2020 12:03 am
Location
Advertisement

नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से खब्बल व जरोट में दी आरटीआई एक्ट की जानकारी

khaskhabar.com : शुक्रवार, 19 जुलाई 2019 8:43 PM (IST)
नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से खब्बल व जरोट में दी आरटीआई एक्ट की जानकारी
धर्मशाला। हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक संस्थान (हिप्पा) शिमला के सौजन्य से सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग से अनुमोदित रजोल कला मंच के कलाकारों ने आज फोक मीडिया के माध्यम से ज्वाली विधानसभा क्षेत्र के विकास खंड नगरोटा सूरियां की ग्राम पंचायत खब्बल तथा जरोट में लोगों को आरटीआई एक्ट-2005 बारे विस्तृत जानकारी दी।

नुक्कड नाटक व गीत संगीत के माध्यम से ग्रामीणों का मनोरंजन करते हुए रजोल कला मंच के कलाकारों अशोक, प्रकाश बग्गा, अनीश, दीपक, हनी, रघुवीर, विनोद, शब्बू व सोनाली ने बताया कि जनहित से जुड़े मामलों में कोई भी देश का नागरिक सूचना का अधिकार अधिनियम-2005 के तहत निर्धारित प्रपत्र या सादे कागज में आवेदन कर सकता है।

उन्होंने बताया कि जन सूचना अधिकारी को आवेदन की तिथि से तीस दिनों के भीतर प्रार्थी को मांगी गई सूचना उपलब्ध करवानी होती है। उन्होने बताया कि आरटीआई एक्ट-2005 के लागू होने से देश के सरकारी कार्यों में दक्षता के साथ-साथ पारदर्शिता सुनिश्चित हुई है तथा इस कानून के बनने से अब जनहित से जुड़ी कोई भी जानकारी छुपी नहीं रह सकती है।

समूह प्रभारी अशोक चौधरी ने बताया कि कार्यक्रमों को मुख्य उद्देश्य लोगों को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करना है। इस मौके पर खब्बल के प्रधान धीरज व जरोट के प्रधान सोमनाथ सहित स्थानीय लोग मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement