Information about government schemes should reach the common people - Anurag Thakur -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 19, 2021 5:43 am
Location
Advertisement

आम लोगों तक पहुंचें सरकारी योजनाओं की जानकारी - अनुराग ठाकुर

khaskhabar.com : गुरुवार, 16 सितम्बर 2021 2:26 PM (IST)
आम लोगों तक पहुंचें सरकारी योजनाओं की जानकारी - अनुराग ठाकुर
हमीरपुर । केंद्रीय और राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न विभागीय योजनाओं की जानकारी प्राथमिकता के साथ प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचाना सुनिश्चित किया जाए, ताकि पात्र व्यक्ति इन योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकें। वीरवार को जिला विकास, समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता करते हुए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने ये निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि जागरुकता के अभाव में पात्र लोग अक्सर सरकारी योजनाओं के लाभ से वंचित रह जाते हैं। अनुराग ठाकुर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सरकार की सभी योजनाओं का ग्रामीण स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार करें। इसके लिए अधिकारी प्रचार सामग्री तैयार करवाएं और इसे गांव-गांव तक पहुंचाएं। इस प्रचार सामग्री में योजनाओं से संंबंधित जानकारी के साथ-साथ इसका लाभ उठाने की प्रक्रिया के बारे में भी सरल शब्दों में बताया जाना चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी दिशा की प्रत्येक बैठक में पिछली बैठकों के निर्णयों और दिशा-निर्देशों के संबंध में की गई कार्रवाई का पूर्ण डाटा लेकर ही आएं, ताकि इन निर्णयों के कार्यान्वयन की समीक्षा की जा सके।

स्वास्थ्य विभाग से संंबंधित योजनाओं की समीक्षा करते हुए अनुराग सिंह ठाकुर ने मेडिकल कालेज हमीरपुर के अधिकारियों को नए सीटी स्कैन मशीन स्थापित करने की प्रक्रिया को अतिशीघ्र पूरा करने तथा कृत कार्रवाई से अवगत करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला में टीबी मुक्त अभियान को भी गति प्रदान करने तथा टीबी से ग्रस्त लोगों की पहचान एवं उपचार में तेजी लाने को कहा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोरोना संकट के दौरान जिला के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों ने सराहनीय कार्य किया है। इसके लिए सभी अधिकारी-कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि जिला में कोरोना रोधी वैक्सीनेशन की दूसरी डोज लगाने के कार्य को भी इसी तेजी से साथ पूरा करें, ताकि सभी लोगों को सुरक्षा कवच मिल सके। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बैठक में जिन-जिन अधिकारियों से वांछित सूचना मांगी गई है, वे इसे ई-मेल पते एमपीहमीरपुर एट रेट जीमेल डॉट कॉम पर प्रेषित करें।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement