Influence of Orissa Storm, Rain felt a cold-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 3:51 am
Location
Advertisement

उडीसा के तूफान का प्रभाव, बारिश ने आधे देश में सर्दी का एहसास कराया

khaskhabar.com : रविवार, 23 सितम्बर 2018 1:07 PM (IST)
उडीसा के तूफान का प्रभाव, बारिश ने आधे देश में सर्दी का एहसास कराया
नई दिल्ली। उड़ीसा में छाए चक्रवाती तूफान ने आधे भारत के मौसम में बदलाव ला दिया है। शनिवार को बारिश के बाद रविवार सुबह से छाए बादलों के साथ चल रही हवाओं ने मौसम को सुहावना बना दिया है और हल्की सर्दी का अनुभव कराया है। राज्य के मौसम में आए बदलाव से तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश में कम दवाब का क्षेत्र बना है और वह उत्तर की ओर बढ़ रहा है, जिसके चलते आधे देश में बारिश हो रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व एनसीआर इलाके में रविवार सुबह बादल छाई रही। यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, दिनभर बदली छाई रहेगी। हल्की बारिश और बौछारों का आना प्रारंभ है। उन्होंने कहा कि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। सुबह 8.30 बजे आद्र्रता का स्तर 87 फीसदी दर्ज हुआ। पिछले 24 घंटों में शहर में 2.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।मध्यप्रदेश में भी बादल छाए हुए हैं और कई जगह हल्की बारिश हो रही है। इससे सर्दी का अहसास हो रहा है। राज्य में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो चला है। भोपाल का न्यूनतम तापमान 22.4 डिग्री, इंदौर का 21.6 डिग्री, ग्वालियर का 21.2 डिग्री और जबलपुर का 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्थान में जयपुर,दौसा, टोंक, भरतपुर, करौली और धौलपुर अच्छी हल्की बारिश हो रही है। झालवाड में अच्छी बारिश होने की वजह से बांध के गेट खोले गए हैं।

जम्मू एवं कश्मीर के लेह से जोडऩे वाले राजमार्ग पर आवाजाही बंद

हिमाचल प्रदेश के मनाली में भारी बर्फबारी के चलते जम्मू एवं कश्मीर के लेह से जोडऩे वाले राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद है। जनरल रिजर्व इंजीनियरिंग फोर्स (जीआरईएफ) के 38 टास्क फोर्स के एक अधिकारी ने बताया कि मनाली और लेह के बीच यातायात शनिवार से बंद है। मनाली-लेह राजमार्ग रोहतांग दर्रा (13,050 फीट), बारालाचा दर्रा(16,020 फीट), लाचुंग ला दर्रा (16,620 फीट) और तांगलांग ला दर्रा (17,480 फीट) से होकर गुजरता है। हिमाचल सडक़ परिवहन कॉर्पोरेशन के एक अधिकारी ने कहा कि केलांग से होकर मनाली और लेह के बीच चलने वाली बस सेवा को शुरू होने में एक सप्ताह का समय लगेगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement