Indo-Russian Joint Military Exercise Begins In Uttar Pradesh Jhansi-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 18, 2019 1:17 pm
Location
Advertisement

झांसी में भारत-रूस संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू

khaskhabar.com : मंगलवार, 20 नवम्बर 2018 1:18 PM (IST)
झांसी में भारत-रूस संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू
लखनऊ। भारत-रूस के बीच झांसी के बबीना सैन्य स्टेशन में 18 से 28 नवंबर तक आयोजित 10वें संयुक्त सैन्य अभ्यास इंद्र-2018 का उद्घाटन समारोह सोमवार को आयोजित किया गया।

दोनों देशों के बीच चल रहे इस ग्यारह दिवसीय संयुक्त युद्धाभ्यास में रूस संघ की 5वीं सेना तथा भारतीय सेना की ओर से मेकेनाइज्ड इंफैंटी बटालियन की कंपनी साइज की सैन्य टुकडिय़ां भाग ले रही हैं। इस सैन्य अभ्यास के उद्घाटन समारोह में दोनों देशों सैन्य टुकडिय़ों ने भाग लिया। इस सैन्य अभ्यास के आयोजन का उद्देश्य दोनों देशों की सैन्य टुकडिय़ों द्वारा संयुक्त राष्ट्र के नियमानुसार संयुक्त योजनाबद्ध तरीके से प्रशिक्षण प्राप्त करना तथा दोनों देशों की सैन्य युद्धक रणनीतियों व सैन्य हथियारों को समझना है। इस सैन्य अभ्यास के माध्मय से दोनों देशों की सेनाओं द्वारा टीम एकजुटता के साथ ऑपरेशन के दौरान विशेष सामरिक स्तर को बढ़ाना है।

सोमवार को उद्घाटन अवसर पर आयोजित परेड की संयुक्त समीक्षा भारतीय सेना की ओर से व्हाइट टाइगर डिवीजन के जनरल ऑफिसर कमांडिंग मेजर जनरल पी.एस. मिन्हास और रूसी सेना की ओर से रूसी सेना के इस्टर्न मिलिट्री डिस्ट्रिक्स के कमांडर मेजर जनरल सेकोव अलेग मुसोविच ने की। इस अवसर पर दोनों सेनाओं के वरिष्ठ सैन्यधिकारी मौजूद थे। इस परेड के दौरान आर्मी एविएशन के एक हेलीकॉप्टर द्वारा दोनों देशों के राष्ट्रीय ध्वज फहराते हुए मार्च पास्ट किया गया।

उद्घाटन समारेह के बाद दोनों देशों के सैन्यधिकारियों एक दूसरे के साथ रूबरू हुए और सैन्यभ्यास से जुड़ी गतिविधियों को समझा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement