Indian defense delegation reaches Nigeria to enhance military -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 6:20 am
Location
Advertisement

सैन्य सहयोग बढ़ाने के लिए नाइजीरिया पहुंचा भारतीय रक्षा प्रतिनिधिमंडल

khaskhabar.com : शुक्रवार, 17 सितम्बर 2021 12:39 PM (IST)
सैन्य सहयोग बढ़ाने के लिए नाइजीरिया पहुंचा भारतीय रक्षा प्रतिनिधिमंडल
नई दिल्ली। भारतीय रक्षा प्रतिनिधिमंडल दोनों देशों के बीच सैन्य सहयोग के अवसरों को बढ़ाने के लिए नाइजीरिया पहुंचा है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा कि सैन्य सलाहकार, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय (एनएससीएस) के नेतृत्व में एक समग्र प्रतिनिधिमंडल वर्तमान में नाइजीरिया का दौरा कर रहा है ताकि नाइजीरियाई रक्षा प्रतिष्ठानों के साथ रक्षा सहयोग के अवसरों को बढ़ाया जा सके।

प्रतिनिधिमंडल में एनएससीएस, रक्षा मंत्रालय, तीनों सशस्त्र बलों, विदेश मंत्रालय और रक्षा उद्योग के प्रतिनिधियों के प्रतिनिधि शामिल हैं।

प्रतिनिधिमंडल ने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए रक्षा मंत्री, एनएसए, सेनाध्यक्ष, राजनीतिक संस्थाओं, रक्षा उद्योग के प्रतिनिधियों सहित नाइजीरियाई सुरक्षा क्षेत्र के महत्वपूर्ण पदाधिकारियों के साथ मुलाकात की है।

भारत हाल के दिनों में अफ्रीकी देशों के साथ सैन्य सहयोग बढ़ा रहा है।

भारतीय रक्षा मंत्रालय ने कहा कि भारत-अफ्रीका रक्षा संबंधों की नींव दो मार्गदर्शक सिद्धांतों पर आधारित है, 'सागर' - क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास और 'वसुधैव कुटुम्बकम' विश्व एक परिवार है।

इसे देखते हुए, मंत्रालय ने यह भी घोषणा की थी कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अगले भारत-अफ्रीका रक्षा वार्ता में अफ्रीकी राष्ट्रों के रक्षा मंत्रियों की मेजबानी करेंगे, जो मार्च 2022 में गुजरात के गांधीनगर में आयोजित होने वाले डेफएक्सपो के मौके पर होगी।

इस भारत-अफ्रीका रक्षा वार्ता का व्यापक विषय 'भारत-अफ्रीका रक्षा और सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने और मजबूत करने के लिए रणनीति अपनाना' होगा।

पहली बार भारत-अफ्रीका रक्षा मंत्री कॉन्क्लेव लखनऊ में 6 फरवरी, 2020 को डिफेंस एक्सपो के संयोजन में रक्षा मंत्रालय और विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया था।

यह भारत-अफ्रीका फोरम शिखर सम्मेलन आईवी के लिए मंत्री स्तर पर पैन-अफ्रीका कार्यक्रमों की श्रृंखला में पहला कार्यक्रम था।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement