INDIAN AIR FORCE CELEBRATES 87th ANNIVERSARY-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 11, 2019 3:55 am
Location
Advertisement

87वां वायुसेना दिवस : आसमान में भारत ने दिखाया दम, अभिनंदन ने उड़ाया मिग-21

khaskhabar.com : मंगलवार, 08 अक्टूबर 2019 12:14 PM (IST)
87वां वायुसेना दिवस : आसमान में भारत ने दिखाया दम, अभिनंदन ने उड़ाया मिग-21
नई दिल्ली। आज 87वां वायुसेना दिवस (एयरफोर्स डे) मनाया जा रहा है। इस मौके पर तीनों सेना के प्रमुखों आर्मी चीफ बिपिन रावत, एयरफोर्स चीफ आरकेएस भदौरिया और नेवी चीफ कर्मबीर सिंह ने राजधानी स्थित वॉर मेमोरियल पर जाकर जवानों को श्रद्धांजलि दी। गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें चिनूक और अपाचे हेलिकॉप्टर ने भी अपना दम दिखाया।

कुल 54 एयरक्राफ्ट ने हिस्सा लिया, जिसमें 19 फाइटर विमान, 7 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, 20 हेलिकॉप्टर शामिल हैं। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर भी हिंडन एयरबेस पहुंचे। सचिन को 83वें एयरफोर्स डे पर ग्रुप कैप्टन बनाया गया था।

करतबों में सबसे पहले एयर वॉरियर ड्रिल टीम ने अपना जौहर दिखाया। ये जवान 5 किलो की बंदूक को खिलौने की तरह इधर-उधर घुमाकर करतब कर रहे थे। सुमित तिवारी इस दल का नेतृत्व कर रहे थे। फिर सुखोई और ग्लोबमास्टर ने उड़ान भरी। विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान ने मिग-21 उड़ाया। वे इस दल का नेतृत्व कर रहे थे। अभिनंदन बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान का पीछा करते हुए पाकिस्तान में घुस गए थे और उस विमान को मार गिराया था। मिग-21 के बाद तेजस व सारंग हेलिकॉप्टर ने करतब दिखाए।


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण समेत अन्य मंत्रियों ने भी वायुसेना दिवस के मौके पर वायुसेना को बधाई दी और जवानों के योगदान को सलाम किया। पीएम मोदी ने इस दौरान ट्विटर पर एक वीडियो जारी किया, जिसमें उन्होंने अभी तक लड़ी गई लड़ाइयों, आपदा के दौरान मदद के लिए वायुसेना को सलाम किया। उल्लेखनीय है कि 8 अक्टूबर 1932 को इंडियन एयरफोर्स की स्थापना की गई थी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/4
Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement