India Ratings and Research projects FY 2020-21 GDP growth at 5.5 percent-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 23, 2020 11:00 am
Location
Advertisement

वित्त वर्ष 2020-21 में अर्थव्यवस्था पकड़ेगी रफ्तार! GDP वृद्धि दर 5.5 फीसदी रहने की उम्मीद

khaskhabar.com : बुधवार, 22 जनवरी 2020 6:40 PM (IST)
वित्त वर्ष 2020-21 में अर्थव्यवस्था पकड़ेगी रफ्तार! GDP वृद्धि दर 5.5 फीसदी रहने की उम्मीद
नई दिल्ली। इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने बुधवार को कहा कि उसे उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2020-21 में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर 5.5 फीसदी रहेगी। वित्त वर्ष 2020-21 के लिए राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा अनुमानित सकल घरेलू उत्पाद की विकास दर की तुलना में एजेंसी का अनुमान थोड़ा ज्यादा है। एजेंसी के अनुसार, वर्तमान आर्थिक गतिविधि में मंदी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के उधार देने में कमी की वजह से है।

दूसरे कारणों में आम लोगों की आमदनी और उनकी बचत में कमी आना तथा फंसी हुई पूंजी से जुड़े विवादों के जल्द निपटारे में देरी प्रमुख हैं। इंडिया रेटिंग्स ने कहा कि 2021 में कुछ सुधार की उम्मीद है, लेकिन ये जोखिम लगातार बने रहने वाले हैं। परिणामस्वरूप भारतीय अर्थव्यवस्था कम खपत के साथ-साथ कम निवेश की मांग में फंस गई है।

एजेंसी का मानना है कि इस स्थिति से निपटने के लिए नीतिगत स्तर पर बड़े कदम उठाने की जरूरत है ताकि घरेलू मांग बढ़े। एजेंसी के मुताबिक, सरकार ने आर्थिक सुस्ती से निपटने के लिए पिछले कुछ समय में कई उपायों की घोषणा की है, लेकिन उनके फायदे मध्यम अवधि में ही सामने आएंगे। इसलिए सभी निगाहें एक फरवरी को संसद में पेश होने वाले बजट पर टिकी हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement