India, Pakistan likely to trade between $ 37 billion: World Bank-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 10, 2018 8:00 pm
Location
Advertisement

भारत, पाकिस्तान के बीच 37 अरब डॉलर व्यापार की संभावना : विश्व बैंक

khaskhabar.com : गुरुवार, 06 दिसम्बर 2018 10:21 PM (IST)
भारत, पाकिस्तान के बीच 37 अरब डॉलर व्यापार की संभावना : विश्व बैंक
इस्लामाबाद। भारत और पाकिस्तान के बीच मौजूदा दौर में दो अरब डॉलर का व्यापार होता है, लेकिन विश्व बैंक की माने तो दोनों देशों में 37 अरब डॉलर के व्यापार की संभावना है। विश्व बैंक द्वारा बुधवार को जारी रिपोर्ट 'ग्लास हाफ फुल : प्रोमिस ऑफ रीजनल ट्रेड इन साउथ एशिया' में कहा गया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच कृत्रिम बाधाएं दूर होने से दोनों पड़ोसी देशों के बीच व्यापार बढ़कर 37 अरब डॉलर तक हो सकता है।

डॉन ऑनलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, विश्व बैंक का अनुमान है कि दक्षिण एशिया के साथ पाकिस्तान का व्यापार जो वर्तमान में 5.1 अरब डॉलर है वह बढ़कर 39.7 अरब डॉलर तक हो सकता है। क्षेत्र में व्यापार की अपेक्षित संभावनाओं का लक्ष्य हासिल करने के लिए विश्व बैंक ने शुल्क से इतर अवांछित बाधाओं को दूर करने का सुझाव दिया है। बैंक के अनुसार, दक्षिण एशिया में लोगों के बीच आपस में संपर्क बढ़ाते हुए सड़क और वायुमार्ग का संपर्क सुधारने और व्यापार को उदार बनाने की जरूरत है।

रिपोर्ट के लेखक और अग्रणी अर्थशास्त्री संजय कथुरिया ने यहां विश्व बैंक के कार्यालय में मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि विश्वास से व्यापार को प्रोत्साहन मिलता है और व्यापार से भरोसा, एक-दूसरे पर निर्भरता और शांति को बढ़ावा मिलता है। कथुरिया ने कहा कि दोनों देशों को पहले चरण में विशिष्ट उत्पादों की सुविधा के साथ शुरुआत करनी चाहिए। दक्षिण एशिया में मजबूत सहयोग के लिए संपर्क की मुख्य आवश्यकता बताते हुए कथुरिया ने कहा कि दक्षिण एशिया, खासतौर से भारत के साथ पाकिस्तान का वायुमार्ग से संपर्क बहुत कम है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement