Increased enthusiasm for girls in education from cycle distribution scheme-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 2:12 am
Location
Advertisement

साईकिल वितरण योजना से शिक्षा के प्रति छात्राओं में बढ़ा उत्साह-भदेल

khaskhabar.com : सोमवार, 27 अगस्त 2018 11:11 PM (IST)
साईकिल वितरण योजना से शिक्षा के प्रति छात्राओं में बढ़ा उत्साह-भदेल
अजमेर। रक्षाबंधन के अवसर पर सरकारी स्कूल की छात्राओ का मनोबल को बढाने को लेकर राज्य सरकार की महत्वपूर्ण साईकिल वितरण योजना के तहत् महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल ने सोमवार को अजमेर के राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, राजाकोठी, गुलाबबाडी में 150 साईकिल बालिकाओ को वितरित की। समारोह में मंत्री श्रीमती भदेल ने कहा कि राज्य सरकार ने बच्चों में शिक्षा के साथ राष्ट्रप्रेम की भावना जगाने हेतु पाठ्यक्रम में कई बदलाव किए है। प्रधानमंत्री के सपने ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ‘ को पूरा करने में प्रदेश की मुख्यमंत्री पूरी तरह से जुटी हुई है। मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे की सोच है कि ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा को स्थानीय स्तर पर ही इतना सशक्त कर दिया जाए कि स्कूली शिक्षा के लिए विद्यार्थी को बाहर नहीं जाना पड़े। मेधावी छात्राओं को निःशुल्क लेपटॉप प्रदान किए जा रहे है। उन्होने बताया कि 85 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाली बालिकाओ को देवनारायण स्कूटी योजना के तहत् स्कूटी वितरण भी की जायेगी। उन्होने बताया कि साथ ही वर्तमान में वाणिज्य, गृह विज्ञान एवं संसक्ृत के नए संकाय खोले गये है।
उन्होने बताया कि पूर्व में भी भामाशाहों के सहयोग से इस राजकीय विद्यालय को नई पहचान मिली है। भामाशाहों ने राजकीय विद्यालयों में खुले दिल से सहयोग किया। इसका परिणाम है कि यह विद्यालय निजी विद्यालयों की बराबरी में सुविधाएं उपलब्ध करवा रहे है। राजकीय विद्यालयों में पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध होने से शिक्षा के स्तर में सुधार आया है। राज्य सरकार के द्वारा संचालित मुख्यमंत्री जन सहभागिता योजना के अन्तर्गत स्थानीय सहयोग तथा सरकार ने मिलकर विद्यालयों के विकास के लिए लिए कार्य किया। इस अनूठी पहल में अभिभावकों एवं भामाशाहों का विद्यालय एवं विद्यालय परिवार के प्रति जुड़ाव बढ़ा है। राजकीय विद्यालयों में समाज में अपनी प्रतिष्ठा पुर्नस्थापित की है।
उन्होंने बताया कि पूर्व में भामाशाह विजय सिंह सैनी ने अपने पिता बोदूराम बनिष्ठया की याद में इस विद्यालय का भव्य प्रवेश द्वार 3 लाख की लागत से बनाया। साथ ही लगभग 25 लाख की लागत से विद्यालय की चारदीवारी का निर्माण किया गया। इससे बालिकाएं मैदान में आसानी से खेल सकेगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement