Increase the water connections being given in JJM four times - ACS PHED-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 7:11 am
Location
Advertisement

जेजेएम में प्रतिदिन दिए जा रहे जल कनेक्शन बढ़ाकर चार गुना करें -एसीएस पीएचईडी

khaskhabar.com : गुरुवार, 30 जून 2022 1:55 PM (IST)
जेजेएम में प्रतिदिन दिए जा रहे जल कनेक्शन बढ़ाकर चार गुना करें -एसीएस पीएचईडी
जयपुर । अतिरिक्त मुख्य सचिव जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी डॉ. सुबोध अग्रवाल ने निर्देश दिए कि हर घर जल कनेक्शन के तहत अभी प्रतिदिन किए जा रहे जल कनेक्शनों की संख्या चार गुना बढ़ाते हुए साढ़े ग्यारह हजार कनेक्शन प्रतिमाह तक ले जाएं ताकि इस वित्तीय वर्ष में 32 लाख जल कनेक्शन देने का लक्ष्य हासिल किया जा सके। उन्होंने जल जीवन मिशन से जुड़े अधिकारियों को कार्यों की गुणवत्ता बनाए रखते हुए उनकी गति बढ़ाने के निर्देश दिए।

डॉ. अग्रवाल मंगलवार को यहां जल भवन से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से फील्ड अभियंताओं एवं मुख्यालय के अधिकारियों के साथ पेयजल प्रबंधन, जल जीवन मिशन के कार्यों की प्रगति, सीएमआईएस पोर्टल पर प्राप्त आमजन की शिकायतों, वीआईपी पत्रों तथा विधानसभा से संबंधित प्रकरणों के निस्तारण की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे।


लंबित प्रकरणों में लापरवाही बरतने पर होगी सख्त कार्रवाई

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने वीआईपी पत्रों के जवाब देने में निरंतर पीछे रहने वाले करौली, अलवर, अजमेर, बीकानेर एवं भरतपुर को पेंडेंसी 15 दिन में क्लियर करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 15 दिन बाद भी लंबित प्रकरणों को निष्पादित करने में जो अधिकारी लापरवाही बरतेंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने 30 दिन से अधिक समय तक लंबित प्रकरणों के मामले में नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।


डॉ. अग्रवाल ने लंबित प्रकरणों को 15 जुलाई तक 100 से कम पर लाने का टार्गेट अधिकारियों को दिया। साथ ही, अधिकारियों की फील्ड विजिट, निरीक्षण एवं रात्रि विश्राम की जानकारी राजस्थान संपर्क पोर्टल पर अपलोड करने, लंबित अदालती मामलों के निस्तारण एवं अनुकंपा नियुक्ति के प्रकरणों के निस्तारण में तेजी लाने के भी निर्देश दिए।


अतिरिक्त मुख्य सचिव ने नलकूप कमिशनिंग में पिछड़े जयपुर, जोधपुर, झुंझुनूं, बीकानेर एवं सिरोही जिलों के मुख्य अभियंता, अतिरिक्त मुख्य अभियंता एवं अधीक्षण अभियंताओं को सख्त चेतावनी देते हुए स्वीकृत नलकूप एवं हैण्डपंपों का कार्य त्वरित गति पूरा करने के निर्देश दिए। वर्ष 2022-23 में स्वीकृत नलकूपों में से अभी तक करीब 38 प्रतिशत कमिशन होना बाकी हैं। इनमें सर्वाधिक लंबित जयपुर, जोधपुर, झुंझुनूं, बीकानेर एवं सिरोही में हैं।


समर कंटीजेंसी-2022 के 88 प्रतिशत कार्य पूर्ण
बैठक में अधिकारियों ने बताया कि समर कंटींजेंसी में जिला कलक्टर की अनुशंसा के अनुसार स्वीकृत 406 आकस्मिक कार्यों में से 88 प्रतिशत पूर्ण कर लिए गए हैं। शेष कार्य भी तय समय में पूरे कर लिए जाएंगे।


बारिश के बाद कम हुई टेंकर ट्रिप
बैठक में बताया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में 32 जिलों के 11167 गांव-ढाणियों में 12,210 टैंकर ट्रिप प्रतिदिन जल परिवहन किया जा रहा है। बारिश के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में पिछले सप्ताह 1568 ट्रिप कम हुई हैं। इसी प्रकार शहरी क्षेत्रों में 74 शहरों में 4538 टैंकर ट्रिप प्रतिदिन जल परिवहन किया जा रहा है। एक सप्ताह में शहरी क्षेत्रों में 386 ट्रिप प्रतिदिन कम हुई हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement