Increase the number of free medicines to 330, provision of 50 crores-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 6:34 pm
Location
Advertisement

निशुल्क दवाईयों की संख्या बढ़ा कर 330 की, 50 करोड़ का प्रावधान

khaskhabar.com : सोमवार, 19 मार्च 2018 4:16 PM (IST)
निशुल्क दवाईयों की संख्या बढ़ा कर 330 की, 50 करोड़ का प्रावधान
धर्मशाला। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने सोमवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धीरा में मल्टी स्पेशलिटी हैल्थ कैंप का शुभारंभ किया। दो दिनों तक चलने वाले इस शिविर में मेडीसन, शिशु, चमड़ी, आंख, ईएनटी, सर्जरी, रेडियोलोजी महिला रोग, और हड्डी रोग की विशेषज्ञ सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं। इसके अतिरिक्त शिविर में आल्ट्रासाउण्ड, ईसीजी सहित सभी प्रकार के टेस्टों की सुविधा तथा निःशुल्क दवाईयां भी उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

परमार ने कहा कि प्रदेश के लोगों को सुगमता से आधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हो इसके लिए सरकार द्वारा विशेष प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि लागों की सुविधा के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय शीघ्र ही टॉल फ्री हेल्पलाईन न0 जारी करेगा, जिसमें लोग अपनी समस्याएं, शिकायतें, बीमारी की जानकारी और परामर्श संबंधी जानकारी हासिल कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस हैल्पलाईन नंबर पर आने वाले सुझावों और शिकायतों पर वे स्वयं और प्रदेश स्वास्थ्य मंत्रालय निगरानी रखेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा प्रदेश में महत्वकांशी हिमाचल प्रदेश यूनीवर्सल हैल्थ प्रोटेक्शन स्कीम आरंभ की गई है और इस स्कीम में प्रदेश के लगभग अढ़ाई लाख लोगों को शामिल किया जायेगा। उन्होंने कहा कि राज्य के जरूरतमंद और गरीब लोग जो गम्भीर बीमारियों से पीड़ित हैं ऐसे लोगों को चिकित्सा सहायता प्रदान करने के उदेश्य से मुख्यमन्त्री चिकित्सा सहायता कोष का गठन कर, इसमें 10 करोड़ का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि निःशुल्क दवा नीति के अन्तगर्त 66 दवाएं निःशुल्क दी जा रही थी, इन्हें बढ़ाकर निःशुल्क दवाओं की संख्या को 330 किया गया है और इसके लिए बजट में 50 करोड़ का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों में लोगों को निःशुल्क दवाईयां उपलब्ध करवाने के लिए विभाग को आदेश दे दिये गये हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि जहां यह दवाईयां उपलब्ध नहीं हो रही हैं उसकी जानकारी उन्हें उपलब्ध करवायें।

परमार ने कहा कि लोगों को घर के नजदीक सभी प्रकार की विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए ऐसे शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस शिविर में विशेषज्ञ चिकित्सकों को बुलाया गया है, शिविर में स्वास्थ्य जांच के अतिरिक्त विकलांगता प्रमाण पत्र भी बनाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के आखों के ऑपरेशन होने हैं, ऐसे लोगों के लिए 26 मार्च को धर्मशाला जोनल अस्पताल के लिए निःशुल्क वाहन की सुविधा उपलब्ध होगी और 27 मार्च को निःशुल्क ऑपरेशन किये जायेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री ने घोषणा की चंगर क्षेत्र के लोगों को राहत देने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र धीरा में 108 एम्बूलेंस सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी। उन्होंने धीरा में सप्ताह में तीन दिन रेडियोग्राफर उपलब्ध करवाने के लिए विभाग को आदेश दिये। उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा में इस तरह के चार स्वास्थ्य शिविरों को आयोजन किया गया है और भविष्य में हलके अन्य भागों में लोगों को घरद्वार विशेषज्ञ स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए ऐसे शिविरों का आयोजन किया जायेगा।

परमार ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री राहत कोष से सुलह हलके के पांच लाभार्थियों 1 लाख 1200 रुपये के चैक वितरित किये। इससे पहले मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा, डॉ. आरएस राणा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों के कल्याणार्थ चलाई जा रही योजनाओं जानकारी दी।

कार्यक्रम में भाजपा सुलह मंडल अध्यक्ष देश राज शर्मा, महामंत्री चंद्रवीर शर्मा, बीडीसी अध्यक्ष सुनील मेहता, स्थानीय ग्राम पंचायत की प्रधान कविता धरवाल, दीपक नाग, मदन ठाकुर एसडीएम धीरा संजय कुमार, विजय राणा जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 राजेश गुलेरी, डॉ0 विनय महाजन, बीएमओ भवारना डॉ. सुभाष शर्मा सहित स्वास्थ्य विभाग के विशेषज्ञ चिकित्सक और इलाके के गणमान्य लोग तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement