Inauguration of speech book of Governor Kalyan Singh-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 21, 2019 12:39 am
Location
Advertisement

राज्यपाल कल्याण सिंह के भाषण पुस्तक का लोकार्पण

khaskhabar.com : गुरुवार, 22 अगस्त 2019 6:53 PM (IST)
राज्यपाल कल्याण सिंह के भाषण  पुस्तक का लोकार्पण
जयपुर। राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह के पांच वर्षों में विभिन्न समारोहों में दिये गये उदबोधन पर आधारित पुस्तक ‘‘ राज्यपाल कल्याण सिंह के भाषण ‘‘ का लोकार्पण गुरूवार को यहां राजभवन में किया गया। पुस्तक का लोकार्पण राज्यपाल कल्याण सिंह ने किया। राज्यपाल के सचिव देबाशीष पृष्टी ने पुस्तक की प्रथम प्रति राज्यपाल सिंह को सौंपी। पुस्तक का संपादन राज्यपाल के सहायक निदेशक (जस) डॉ. लोकेश चन्द्र शर्मा ने किया है।

राज्यपाल सिंह ने राजभवन में आयोजित एक सादा समारोह में कहा कि उन्होंने राज्य की उच्च शिक्षा में आमूलचूल और अभूतपूर्व परिवर्तन लाने का प्रयास किया है। राज्य के विश्वविद्यालयों में लम्बित उपाधियों का वितरण करवाने के लिए दीक्षांत समारेाह आयोजित करवाये गये। राज्यपाल के सचिव देबाशीष पृष्टि ने कहा कि यह पुस्तक राजस्थानवासियों के लिए प्रेरणास्रोत रहेगी।

पुस्तक के सम्पादक एवं राज्यपाल के सहायक निदेशक (जस) डॉ. लोकेश चन्द्र शर्मा ने बताया कि पुस्तक में राज्यपाल कल्याण सिंह के भाषणों का संकलन है। बहुरंगीय पुस्तक को वर्षवार भाषणों में विभाजित किया गया है। पुस्तक में राज्य में उच्च शिक्षा में राज्यपाल कल्याण सिंह द्वारा लाये गये क्रांतिकारी बदलावों और लीक से हटकर राज्यपाल द्वारा की गई पहल का उल्लेख किया गया है। राज्यपाल सिंह के क्रांतिकारी बदलावों का ही परिणाम है कि राजस्थान के विश्वविद्यालयों में राष्ट्रप्रेम व देश भक्ति का नया वातावरण बना है।

डॉ. लोकेश चन्द्र शर्मा ने बताया कि कुलाधिपति कल्याण सिंह की परिकल्पना के अनुसार शौर्य गाथाओं पर आधारित कुलगीतों का विश्वविद्यालयों में गौरव गान हो रहा है। दीक्षांत समारोहों में भारतीय पोशाक में पदक और उपाधि ले रहे छात्र-छात्राओं के चेहरे पर उल्लास दिख रहा है। राज्य के विश्वविद्यालयों में लाये गये इन परिवर्तनों का अध्ययन करने दूसरे राज्य के कुलाधिपति और कुलपति राज्य के विश्वविद्यालयों का दौरा कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement