In the cabinet meeting of the Yogi government, 14 important proposals have been approved, data center policy has been approved-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 11, 2022 12:02 pm
Location
Advertisement

योगी सरकार की कैबिनेट बैठक में 14 अहम प्रस्तावों को दी मंजूरी, डाटा सेंटर नीति को हरी झंडी

khaskhabar.com : मंगलवार, 28 जून 2022 3:49 PM (IST)
योगी सरकार की कैबिनेट बैठक में 14 अहम प्रस्तावों को दी मंजूरी, डाटा सेंटर नीति को हरी झंडी
लखनऊ । उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की कैबिनेट बैठक में आज कुल 14 प्रस्तावों को हरी झंडी मिली है। साथ ही डेटा सेंटर बनाने को मंजूरी मिली है।

बैठक के फैसलों की जानकारी कैबिनेट मंत्री जितिन प्रसाद ने दी। बताया कि उत्तर प्रदेश डाटा सेंटर नीति 2021 के अंतर्गत 4 निवेश प्रस्तावों को प्रोत्साहनों की स्वीकृति मिली है।

उन्होंने कहा कि रेलवे ओवर ब्रिज और अंडर पास के लिए भारत सरकार के नेशनल हाईवे और रेलवे के साथ एमओयू किया जाएगा। 300 रेलवे क्रॉसिंग पर ओवर ब्रिजऔर अंडर ब्रिज बनाए जाएंगे। इसमें राज्य सरकार का खर्च 10 प्रतिशत होगा।

जितिन प्रसाद ने बताया यूपी को एयर क्राफ्ट सर्विस और ओवरहॉलिंग का हब बनाया जाएगा। नोएडा में इसकी पहली यूनिट स्थापित होगी। पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि पर ड्रॉप मोर क्रॉप के लिए पांच वर्ष के लिए वित्तीय सहायता की मंजूरी दी गई है।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2022-23 में 35 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग की पौधशालाओं से निशुल्क पौधे उपलब्ध कराने का प्रस्ताव मंजूर किया गया है।

वित्तीय वर्ष 2022 - 23 में 35 करोड़ पौधरोपण के लिए प्रदेश के सभी शासकीय विभागों एवं अन्य को पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन की पौधशालाओं से निशुल्क पौध उपलब्ध कराने को लेकर मिली स्वीकृति

जितिन ने बताया कि ड्रॉप मोर क्रॉप कार्यक्रम में ड्रिप एवं स्प्रिंकलर सिंचाई के प्रोत्साहन के लिए पांच वर्ष तक अतिरिक्त राज्य सहायता ( टॉप अप) अनुमन्य किया जाने का निर्णय हुआ है।

उन्होंने बताया कि नगर निकाय क्षेत्र में सम्मिलित किए गए ग्रामों में भी स्वामित्व योजना के अंतर्गत आबादी सर्वेक्षण एवं अभिलेख क्रिया के कार्य को जारी रखे जाने का प्रस्ताव पास हुआ।

प्रदेश के अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को खाद्यान्न के लिए 3196.81 करोड़ रुपए अनुमानित व्ययभार को मंजूरी मिली है।

मंत्री ने बताया कि उत्तरप्रदेश होमगार्डस के सम्बंध में प्रस्ताव पास, ड्यूटी भत्ता 786 के साथ प्रतिदिन भुगतान को भी मंजूरी मिली है।

प्रयागराज के श्रृंगवेरपुर में को तीर्थ स्थल के रूप में विकसित करने का प्रस्ताव पास,बजट स्वीकृत किया गया है।

उन्होंने बताया कि विधायक निधि अंतर्गत क्षेत्र में प्रवेश द्वार के निर्माण के सम्बंध में प्रस्ताव पास हुआ है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement