In relation to the incident in Karauli, 23 miscreants were arrested, after research 44 miscreants were identified-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 1, 2022 7:07 am
Location
Advertisement

करौली में हुई घटना के सम्बन्ध में 23 उपद्रवी गिरफ्तार अनुसंधान उपरान्त 44 उपद्रवी चिन्हित

khaskhabar.com : शुक्रवार, 08 अप्रैल 2022 5:23 PM (IST)
करौली में हुई घटना के सम्बन्ध में 23 उपद्रवी गिरफ्तार 
अनुसंधान उपरान्त 44 उपद्रवी चिन्हित
जयपुर। करौली में नवसंवत्सर के अवसर पर 2 अप्रैल को निकाली जा रही बाइक रैली के क्रम में हुई घटना के संबंध में पुलिस द्वारा अब तक 23 उपद्रवियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। उपद्रव के संबंध में करौली के कोतवाली थानाधिकारी द्वारा एक व अन्य व्यक्तियों द्वारा 9 सहित कुल 10 एफआइआर दर्ज करायी गयी है। अब तक हुए अनुसंधान से पुलिस द्वारा 44 उपद्रवियों को चिन्हित किया गया है।
महानिदेशक पुलिस एम एल लाठर ने बताया कि नवसंवत्सर के अवसर पर बाइक रैली निकालने के लिए संयोजक नीरज कुमार के आवेदन पर उपखण्ड मजिस्टेªट करौली ने 2 अप्रैल को ही रैली निकालने की सशर्त अनुमति प्रदान की थी। इन शर्तों में डीजे और लाउडस्पीकर का प्रयोग नहीं करने व भडकाउ नारे बाजी नहीं करने के साथ ही किसी भी प्रकार के अस्त्र शस्त्र की अनुमति नहीं थी। इस अनुमति उपरान्त जिला पुलिस अधीक्षक करौली द्वारा शांति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए आवश्यक पुलिस प्रबन्ध किये गये। प्रस्तावित रैली के शांतिपूर्ण आयोजन के लिए स्थानीय पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों द्वारा शांति समिति की बैठक भी आयोजित की गयी।

लाठर ने बताया कि 2 अप्रैल को सायं 4 बजे करीब 200-215 मोटरसाइकिलों पर करीब 400 व्यक्ति कलेक्ट्रेट सर्किल से रैली के रूप में रवाना हुए। रैली के आगे थानाधिकारी करौली, पुलिस निरीक्षक रामेश्वर दयाल मय जाप्ता एवं मय वीडियो ग्राफी टीम के साथ तैनात थे। रैली के पीछे थानाधिकारी सदर, उपनिरीक्षक अमित शर्मा मय जाप्ता चल रहे थे। रैली के साथ ही वृताधिकारी व सुरक्षा व्यवस्था के लिए बनाये गये प्रभारी अधिकारी मनराज मीणा मय जाप्ता चल रहे थे।
बाइक रैली के आगे पिकअप में डीजे सेट में हिन्दु संगठनों के गाने चल रहे थे। यह रैली हाथीघटा, गुलाबबाग सर्किल, हिन्डौनगेट, ताम्बे की टोरी, हटरिया, फूटाकोट होते हुए ढलान से उतरकर हटवाड़ा रोड पर बांस-बल्लियों की दूकानों व मणियारों की मस्जिद के पास पहुंची।

अल्वसंख्यक बाहुल्य क्षेत्र में रैली में शामिल व्यक्तियों द्वारा उत्तेजनापूर्ण नारेबाजी की गयी। इस दौरान बाइक रैली में शामिल लोगों एवं पुलिस जाप्ता पर आस-पास के मकानों व दुकानोें से भारी पथराव शुरू हो गया। साथ ही आस-पास के मकानों से करीब 100-150 व्यक्तियों ने लाठी व डंडा लेकर हमला कर दिया। इस हमले में 11 स्थानीय व्यक्तियों के साथ 8 पुलिस कर्मी घायल हो गये।
डीजीपी ने बताया कि घटना के संबंध में थाना कोतवाली द्वारा 105 असामाजिक तत्वों को में गिरफ्तार किया गया है। कुल दर्ज 10 प्रकरणों में लिप्त शेष उपद्रवियों को शीघ्र ही गिरफ्तार कर लिया जायेगा।
इस घटनाक्रम में हुई आगजनी व तोड़फोड़ से दोनों पक्षों के करीब 80 से अधिक व्यक्तिों की सम्पत्ति को नुकसान हुआ है। इनकी क्षति का आंकलन कर राज्य सरकार द्वारा मुआवजा देने की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है।

भ्रामक वीडियो डालने पर एफआइआर

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/4
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement