Important hearing in the Gyanvapi Masjid case will be held in the courts today-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 26, 2022 2:00 pm
Location
Advertisement

ज्ञानवापी मस्जिद मामले में आज अदालतों में होगी महत्वपूर्ण सुनवाई

khaskhabar.com : गुरुवार, 19 मई 2022 11:25 AM (IST)
ज्ञानवापी मस्जिद मामले में आज अदालतों में होगी महत्वपूर्ण सुनवाई
वाराणसी। ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर आज का दिन महत्वपूर्ण है, वाराणसी की जिला अदालत में दूसरे चरण की सर्वें रिपोर्ट सब्मिट होगी, तो वहीं चार अर्जियों पर सुनवाई भी होनी है। हालांकि हटाए गए कोर्ट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा ने 6 और 7 मई को कराए सर्वे की रिपोर्ट कोर्ट को सौंप दी है। अजय कुमार द्वारा जो रिपोर्ट सोंपी गई थी, दो पन्नो की रिपोर्ट भी लीक हो गई है, जिसमें कई महत्वपूर्ण बातों का जिक्र किया गया है। कोर्ट आज हिंदू पक्ष की ओर से दीवार तोड़कर जांच कराने की मांग पर सुनवाई करेगा। यह सुनवाई कल होनी थी, लेकिन वकीलों की हड़ताल की वजह से जिन दो याचिकाओं पर बुधवार को सुनवाई नहीं हो पाई थी, उन पर भी आज जिला अदालत सुनवाई करेगी।

जिन चार अर्जियों पर सुनवाई होनी है उनमें पहली अर्जी मछिलयों को संरक्षित किए जाने की है, मस्जिद की दीवार तोड़ी जाने पर है, तीसरी अर्जी हिन्दू पक्ष की तरफ से अजय मिश्रा को बतौर कोर्ट कमिनशर रिपोर्ट फाइल करने का अधिकार देने की मांग है और चौथी अर्जी मुस्लिम पक्ष की तरफ से आपत्ति दर्ज कराने को लेकर समय मांगने की अर्जी पर सुनवाई होनी है।

दरअसल महिला पक्ष की तरफ से दायर याचिका में नंदी के सामने बंद दीवार को तोड़कर रास्ता देने और शिवलिंग वाली जगह पर पूजा की इजाजत की मांग की गई है वहीं एक अन्य याचिका में वुजूखाने में मौजूद मछलियों को कहीं और शिफ्ट करने और नमाजि़यों के वुजू करने और शौचालय की व्यवस्था सील की गई जगह से दूर करने के लिए याचिका दी गई है।

इसके अलावा अजय कुमार मिश्रा को कोर्ट कमिश्नर की जिम्मेदारी से हटाने के बाद ज्ञानवापी में 14 मई से 16 मई के बीच सर्वे का काम विशाल सिंह की देखरेख में कराया गया था और रिपोर्ट 17 मई को कोर्ट को सौंपनी थी, लेकिन अदालत से गुजारिश के बाद रिपोर्ट सौंपने के लिए 2 दिन की मोहलत और मिल गई थी।

दूसरी ओर सुप्रीम कोर्ट आज सभी पक्षों को सुनेगा, जिसमें मुस्लिम पक्ष, हिन्दू पक्ष, यूपी सरकार और वारणसी कोर्ट में याचिका देने वाले वादी भी अपना पक्ष शामिल हैं।

-आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement