Important of Kerala Tourism, read here-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 7:23 pm
Location
Advertisement

केरल पर्यटन की खास बातें, यहां पढ़ें

khaskhabar.com : शुक्रवार, 01 फ़रवरी 2019 7:36 PM (IST)
केरल पर्यटन की खास बातें, यहां पढ़ें
जयपुर । केरल में कन्नूर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के उद्घाटन के साथ केरल भारत का एकमात्र राज्य बन गया है, जहां चार अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट हैं। अरब सागर के किनारे और पश्चिमी घाटों से रक्षित कन्नूर अब पर्यटन प्रेमियों का चहेता स्थान बनने की तैयारी कर रहा है। चटपटे मोपला व्यंजन का घर, किलों और लोककथाओं की भूमि, यह नया एयरपोर्ट मालाबार को दक्षिण भारत में पर्यटन का नया द्वार बनाना चाहता है, जिसकी सीमाएं कूर्ग, कोयंबटूर और मैसूर से सटी हैं।


दुनिया भर की कला


सांस्कृतिक उत्सवों, जैसे निशागंधी डांस फेस्टिवल और लोकप्रिय कोच्चि मुज़िरिस बिएन्नाले के आरंभ के साथ केरल कला प्रेमियों का स्वागत करने के लिये तैयार है। अत्यंत लोकप्रिय कोचि मुज़िरिस बिएन्नाले का पाँचवा संस्करण कोच्चि में चल रहा है। राज्य को फोर्ट कोच्चि के अद्भुत गलियारों पर गर्व है और इस द्विवार्षिक आयोजन ने समकालीन भारतीय कला के परिदृश्य को बदला है तथा कोच्चि को भारत की कला राजधानी बनाने में मदद की है। कोच्चि मुज़िरिस बिएन्नाले 29 मार्च, 2019 तक चलेगा।

केरल सरकार में पर्यटन सचिव आईएएस श्रीमती रानी जॉर्ज ने कहा, ‘‘केरल ने हमेशा पर्यटकों को समृद्ध अनुभव देने का वचन दिया है और कला हमारी पर्यटन पहलों के केन्द्र में रही है। हम केरल को ऐसा पर्यटन स्थल बनाने के मिशन पर हैं, जो आत्मिक आनंद दे। इस वर्ष की शुरूआत हमने निशागंधी डांस फेस्टिवल में नृत्य के रूपों की एक सप्ताह की प्रस्तुतियों से की, जिसका आयोजन राजधानी में किया जाएगा, और शेष वर्ष के लिये हमारे पास कई अन्य उत्सवों की योजना है, जैसे निशागंधी मानसून फेस्टिवल।’’




ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/5
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement