IIT-Kanpur revamps curriculum as per NEP-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 2:00 pm
Location
Advertisement

एनईपी के अनुसार आईआईटी-कानपुर पाठ्यक्रम में होगा सुधार

khaskhabar.com : बुधवार, 13 अक्टूबर 2021 1:16 PM (IST)
एनईपी के अनुसार आईआईटी-कानपुर पाठ्यक्रम में होगा सुधार
कानपुर। आईआईटी-कानपुर ने अपने पाठ्यक्रम के व्यापक सुधार की घोषणा की है, जिसमें पथप्रदर्शक सुविधाओं के साथ एक नया खाका तैयार किया गया है। परिवर्तनकारी कदम अंडरग्रेजुएट एकेडमिक रिव्यू कमेटी रिपोर्ट 2020-21 का हिस्सा है, जिसे आईआईटी के सीनेट द्वारा अनुमोदित किया गया है।

आईआईटी-कानपुर के निदेशक प्रोफेसर अभय करंदीकर के अनुसार, मौजूदा पाठ्यक्रम का सुधार, आज की बदलती दुनिया के लिए प्रासंगिक पाठ्यक्रमों की शुरूआत और संशोधित ग्रेडिंग प्रणाली इस दिशा में हमारे कदमों की निरंतरता और सरकार की राष्ट्रीय शिक्षा नीति (2020) की सिफारिशों के अनुरूप है।

उन्होंने कहा कि आईआईटी-कानपुर पहले से ही विभिन्न विभागों में मास्टर डिग्री के विकल्प के साथ डबल मेजर, माइनर और डुअल डिग्री के विकल्पों के साथ सबसे लचीले शैक्षणिक कार्यक्रमों में से एक प्रदान करता है।

संशोधित पाठ्यक्रम नए डिग्री विकल्पों को पेश करेगा, जिसमें ऑनर्स डिग्री और नए अंतरविभागीय डिग्री कार्यक्रमों के विकल्प शामिल हैं।

यह सामाजिक विज्ञान, संचार, मानविकी, अर्थशास्त्र, प्रबंधन और पर्यावरण को शामिल करने के लिए सीखने के दायरे का भी विस्तार करेगा।

आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि कोर पाठ्यक्रम को अधिक आकर्षक बनाने के लिए मुख्य पाठ्यक्रमों का पुनर्गठन किया जाएगा।

इसके अलावा, कार्यक्रम छात्रों द्वारा किए गए नामित ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की गिनती को भी सक्षम करेगा।

स्नातक शिक्षा के लिए परिवर्तनकारी टेम्पलेट में नवीन विशेषताएं शामिल होंगी जैसे स्नातक-स्वामी दोहरी डिग्री कार्यक्रम के मास्टर भाग के लिए संस्थानों में छात्र विनिमय के लिए नए अवसर, विश्व स्तर पर प्रशंसित ओलंपियाड के माध्यम से प्रतिभाशाली छात्रों के लिए सीधे प्रवेश, अनुमोदित उद्यमशीलता गतिविधियों और सीखने के लिए अकादमिक क्रेडिट। उन छात्रों के लिए एक्जिट ऑप्शन डिग्री भी होगी, जो बीच में ही प्रोग्राम छोड़ना चाहते हैं।

आईआईटी-कानपुर में शैक्षणिक कार्यक्रमों और संबद्ध पाठ्यक्रम की हर दस साल में व्यापक समीक्षा की जाएगी।

समीक्षा प्रक्रिया एक समिति के भीतर विस्तृत विचार-विमर्श के साथ शुरू होती है जिसमें विभिन्न शैक्षणिक विभागों के साथ-साथ छात्र समुदाय के सदस्य शामिल होते हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement