IAF receives its first acceptance Rafale combat aircraft from France-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 8:30 pm
Location
Advertisement

भारतीय वायुसेना को मिला पहला राफेल विमान, IAF की ताकत हुई दोगुनी

khaskhabar.com : शुक्रवार, 20 सितम्बर 2019 8:38 PM (IST)
भारतीय वायुसेना को मिला पहला राफेल विमान, IAF की ताकत हुई दोगुनी
नईदिल्ली। भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) से दुश्मनी लेने वालों की अब खैर नहीं है, क्योंकि भारत को फ्रांस से पहला राफेल लड़ाकू विमान (Rafale Combat Aircraft) मिल गया है। इस लड़ाकू विमान के वायुसेना के बेडे़ में शामिल होने के बाद इसकी ताकत दोगुनी हो जाएगी। बता दें कि भारतीय वायुसेना (IAF) इस विमान का काफी समय से इंतजार कर रही थी और अब उसे पहला राफेल विमान मिल गया है।

न्यूज एजेंसी एएनआई (ANI) की खबर के अनुसार, भारतीय वायुसेना के सूत्रों ने बताया है कि फ्रांस की दसॉल्ट एविएशन (Dassault Aviation in France) ने पहला राफेल लड़ाकू विमान गुरुवार को सौंप दिया है। इस दौरान वाइस चीफ एयर मार्शल वीआर चौधरी (Deputy Air Force Chief Air Marshal VR Chaudhary) मौजूद रहे और उन्होंने करीब 1 घंटे तक इस लड़ाकू विमान में उड़ान भरी।
हालांकि इस विमान को भारत को सौंपने से पहले ही भारतीय पायलटों के छोटे बैचों को फ्रांसीसी वायुसेना के विमानों के लिए प्रशिक्षित कर दिया गया है। इसके अलावा मई 2020 तक भारतीय वायुसेना के तीन अलग-अलग बैचो में 24 पायलटों को भी प्रशिक्षित किया जाएगा।

बता दे, सितंबर 2016 में भारत सरकार ने फ्रांस सरकार की दसॉल्ट एविएशन के साथ 36 लड़ाकू राफेल विमानों को लेकर सौदा किया था। दरअसल, साल 2014 में जब मोदी सरकार सत्ता में आई तो उन्होंने वायुसेना को और ताकतवर बनाने की दिशा में काम किया और 2016 में फ्रांस यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने राफेल डील साइन किया था, जिसके बाद अब भारत को पहला राफेल विमान मिल गया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement