Historical decision taken at the first Cabinet meeting: Chief Minister-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 8:31 pm
Location
Advertisement

प्रथम मंत्रिमंडल बैठक में लिए गए ऐतिहासिक निर्णय: मुख्यमंत्री

khaskhabar.com : शनिवार, 01 जून 2019 5:28 PM (IST)
प्रथम मंत्रिमंडल बैठक में लिए गए ऐतिहासिक निर्णय: मुख्यमंत्री
शिमला। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने एन.डी.ए-2 की पहली मंत्रिमंडल बैठक में आम जनता के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के सभी किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लागू करने का निर्णय वर्ष 2022 तक किसान समुदाय की आय को दौगुना करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायक सिद्ध होगा। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से देशभर के 14.5 करोड़ से भी अधिक कृषकों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के लाखों किसान भी इस योजना के तहत लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि योजना के तहत प्रदेश के सभी किसानों को प्रतिवर्ष 6 हजार रुपये प्रदान किए जाएगें।

जय राम ठाकुर ने कहा कि सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा पेंशन देने के लिए पेंशन योजना को स्वीकृत करना का एक और ऐतिहासिक निर्णय लिया है, जिसके अंतर्गत सभी दुकानदारों, परचून व्यापारियों और स्वरोजगार करने वाले व्यक्तियों को 60 वर्ष की आयु के उपरांत तीन हजार रुपये प्रति माह की पेंशन सुनिश्चित होंगी। उन्होंने कहा कि यह विश्व की सबसे बड़ी पेंशन योजनाओं में शामिल होगी।

मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय मंत्रिमंडल द्वारा लिए गए उस निर्णय की भी प्रशंसा की जिसमें केन्द्रीय सशस्त्र बलों में तैनात जवानों के बच्चों को मिलने वाली छात्रवृत्ति का दायरा बढ़ाते हुए उसमें राज्य पुलिस के उन जवानों के बच्चों को भी शामिल किया है जिनकी मृत्यु किसी आतंकवादी या नक्सली हमलें में हुई हो।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement