Himachal Kaushal Vikas Nigam instructed students under NSQF-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 1:06 pm
Location
Advertisement

हिमाचल कौशल विकास निगम द्वारा छात्रों को एनएसक्यूएफ के तहत प्रशिक्षण

khaskhabar.com : सोमवार, 17 जून 2019 8:45 PM (IST)
हिमाचल कौशल विकास निगम द्वारा छात्रों को एनएसक्यूएफ के तहत प्रशिक्षण
शिमला। हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के अथक प्रयासों के फलस्वरूप हिमाचल के राजकीय महाविद्यालयों के अंतिम वर्ष के छात्रों को राष्ट्रीय कौशल योग्यता फ्रेमवर्क (एनएसक्यूएफ) आधारित प्रशिक्षण के बाद कॉर्पोरेट क्षेत्र में रोजगार मिलना शुरू हो गया है। इस प्रकार की प्लेसमेंट ड्राइव की मुहिम पहली बार कौशल विकास निगम की देखरेख में सफलता से आगे बढ़ रही है।

हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के एक प्रवक्ता ने जानकारी दी कि प्रदेश में लगभग 132 छात्रों को कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव के तहत नामी कंपनियों में नौकरी मिली है, जिसमें मुख्यतयः टेक महेंद्रा, टेली परफॉरमेंस, एक्सिस बैंक, महेंद्रा हॉलिडे, कबीरा टेक्नोलॉजी तथा मारुती सुजुकी शामिल है। इन छात्रों को 1.5 लाख से लेकर 3.5 लाख रुपये प्रति वर्ष पैकेज के प्रस्ताव मिले हैं। ये छात्र आरकेएमवी शिमला, नादौन, अम्ब, घुमारवीं, नाहन महाविद्यालय से है। गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम ने छात्रों के कौशल को बढ़ावा देने के लिए महाविद्यालयों में ऐड-ऑन पाठ्यक्रम आरम्भ किये है, जिसके तहत लगभग 500 छात्रों को प्रशिक्षण देकर तैयार किया जा चुका है। अभी तक 250 छात्रों ने नौकरी पाने के लिए अपना पंजीकरण किया है, जिसमें 132 छात्रों को नौकरी का प्रस्ताव मिला है।

कौशल विकास निगम के प्रबंध निदेशक रोहन चंद ठाकुर के अनुसार प्रदेश सरकार ने पहली बार ऐसा कदम उठाया है। सरकार के इस पग से छात्रों को नामी कंपनियों में रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि लगभग 500 छात्रों को इस परियोजना के तहत प्रशिक्षण देने की योजना बनाई, जिसमें 132 छात्रों को नौकरी का प्रस्ताव मिला है।

हिमाचल सहित पंजाब, चंडीगढ़, गुजरात व दिल्ली (एमसीआर) में भी छात्रों को नौकरिया प्रस्ताव मिल रहे हैं। निदेशक के अनुसार आगामी शैक्षणिक सत्र से अन्य जिलों के महाविद्यालयों में भी स्नातक ऐड-ऑन पाठ्यक्रम आरम्भ किये जाएंगे, जिससे हिमाचली बच्चों के भविष्य निर्माण में सफलता मिलेगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement