Himachal Housing Benefit Scheme in the real sense is a boon for women.-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 16, 2019 11:13 am
Location
Advertisement

हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना वास्तविक अर्थों में महिलाओं के लिए बनी वरदान

khaskhabar.com : शनिवार, 12 जनवरी 2019 8:42 PM (IST)
हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना वास्तविक अर्थों में महिलाओं के लिए बनी वरदान
सोलन। महिला सशक्तिकरण एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना प्रदेश सहित सोलन जिला की महिलाओं के लिए सही मायनों में वरदान सिद्ध हो रही है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने प्रथम बजट में प्रदेश के जन-जन को लाभान्वित करने एवं समाज के कमजोर वर्गों के आर्थिक सशक्तिकरण के उद्देश्य से 30 नई योजनाओं का सूत्रपात किया। इन्हीं में से एक योजना है हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना। योजना के तहत प्रदेश के सभी परिवारों को रसोई गैस कुनैक्शन उपलब्ध करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।


योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए वर्ष 2018-19 में 12 करोड़ रुपये व्यय किए जा रहे हैं। सभी जि़लों को चरणबद्ध आधार पर हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत लक्ष्य प्रदान किए गए हैं। सोलन जि़ला को भी योजना के प्रथम चरण में 2328 परिवारों को रसोई गैस सुविधा उपलब्ध करवाने का लक्ष्य प्रदान किया गया। सोलन जि़ला ने प्रथम चरण के इस लक्ष्य को सफलतापूर्वक प्राप्त कर लिया है। जिला में अभी तक 2353 पात्र गृहिणियों को योजना से लाभान्वित किया जा चुका है। हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के अंतर्गत जि़ला के सोलन विकास खण्ड में 470, कण्डाघाट विकास खण्ड में 280, धर्मपुर विकास खण्ड में 474, कुनिहार विकास खण्ड में 443 तथा नालागढ़ विकास खण्ड में 686 परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है।

हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना जहां प्रदेश के सभी परिवारों को निःशुल्क रसोई गैस सुविधा प्रदान कर रही है वहीं प्रदूषण को कम करने में भी सहायक बन रही है। इस योजना के तहत प्रदेश के उन सभी परिवारों की गृहिणियों को रसोई गैस सिलेण्डर तथा गैस चूल्हा उपलब्ध करवाया जा रहा है जो भारत सरकार की उज्ज्वला योजना में सम्मिलत नहीं हैं। महिला सशक्तिकरण एवं पर्यावरण संरक्षण की दिशा में इस नवीन पहल का प्रदेश के सभी परिवारों को लाभ मिल रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement