Himachal: 10 houses gutted in kullu fire-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 19, 2019 10:57 am
Location
Advertisement

हिमाचल : गांव में लगी भीषण आग, 9 घर जलकर खाक

khaskhabar.com : सोमवार, 25 फ़रवरी 2019 8:46 PM (IST)
हिमाचल : गांव में लगी भीषण आग, 9 घर जलकर खाक
कुल्लू। कुल्लू उपमण्डल की फलाण ग्राम पंचायत के अंतर्गत जिन्दी गांव में सोमवार को एक भीषण आग लगने से इलाके में अफरा-तफरी मच गई। इस आग से नौ घर जलकर राख हो गए, जबकि एक मकान को आंशिक नुकसान पहुंचा है। इनमें 10 परिवारों के 38 लोग प्रभावित हुए हैं। इस भीषण आगजनी में मवेशियों (तीन गाय, एक बकरी और एक भेड) की भी मौत की सूचना है। अग्निकांड से ग्रामीणों को करोड़ों के नुकसान का अनुमान है।

अफरातफरी के बीच लोगों ने अग्निशमन विभाग को सूचना दी लेकिन गांव के लिए सडक़ न होने से कमांद गांव से आगे दमकल वाहन नहीं पहुंच पाए। अग्निशमन कर्मियों को पैदल ही जिंदी पहुंचना पड़ा। उधर, आग की सूचना मिलते ही आसपास के करीब एक दर्जन गांवों के लोग मौके पर पहुंच गए। लोगों ने एक किलोमीटर लंबी चेन बनाई और गांव के साथ लगते नाले से बाल्टियों से पानी पहुंचाया।

उधर, उपायुक्त यूनुस ने बताया कि इस घटना की खबर सुनते ही एसडीएम को टीम सहित तुरंत से घटना स्थल को रवाना किया गया। गृह रक्षा का बचाव दल तुरंत घटना स्थल पर पहुंच गया और स्थानीय लोगों की मदद से आग पर काबू पा लिया और स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने कहा चूंकि गांव सडक़ से लगभग तीन किलोमीटर की दूरी पर है, जहां पैदल ही पहुंचा जा सकता है।

जानकारी के अनुसार, आग शॉट-सर्किट की वजह से लगी। अग्निशमन वाहन की पहुंच घटना स्थल तक न होने के कारण तेजी के साथ फैली आग को बुझाने में बचाव दल तथा स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। अधिकांश मकानों में घास व चारा लोगों ने रखा था, जिस कारण आग तेजी से फैल गई। उपायुक्त ने बताया हालांकि कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है, लेकिन पांच मवेशी आग का ग्रास बन गए।

उन्होंने बताया कि प्रभावित परिवारों को जिला प्रशासन की ओर से राहत मैनुअल के अनुसार फौरी राहत प्रदान की। कंबल, राशन इत्यादि मौके पर वितरित किए गए। प्रभावित परिवारों को 15 दिन का राशन दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लोगों को यदि दवाईयों की आवश्यकता होगी, तो तुरंत उपलब्ध करवाई जाएगी, इसके लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी को आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि नुकसान का जायजा लेकर प्रभावितों को हरसंभव सहायता प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि पूरी तरह से क्षतिग्रस्त मकान के लिए एक लाख 16 हजार रुपए की राशि के अलावा बर्तनों व अन्य सामान का आकलन कर राहत राशि अगले एक सप्ताह के भीतर जारी कर दी जाएगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement