High level bridge will be built on Chandrabhaga river in Jhalawar in Rajasthan, cost of Rs 7 crore -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 4:03 pm
Location
Advertisement

चन्द्रभागा नदी पर 7 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा उच्च स्तरीय पुल

khaskhabar.com : सोमवार, 14 अगस्त 2017 5:22 PM (IST)
चन्द्रभागा नदी पर 7 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा उच्च स्तरीय पुल
झालावाड़ । मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा इस वर्ष के आरम्भ में की गई घोषणा के वादे का पूरा करते हुए पाटन-सुनेल सीसी सड़क परियोजना में पाटन के निकट चन्द्रभागा नदी पर 7 करोड़ रुपए की लागत से उच्च स्तरीय नदी पुल के निर्माण की स्वीकृति जारी कर दी गई है। इस पुल के निर्माण से क्षेत्र के 75 गांवों के हजारों लोगों को बरसात के दिनों में सुरक्षित आवागमन उपलब्ध रहेगा और उनकी वर्षों से चली आ रही समस्या दूर हो जाएगी। इसके साथ ही पाटन-सुनेल सीसी सड़क पर ही पाउखेड़ी के निकट स्थानीय बरसाती नदी पर भी 5 करोड़ रुपए की लागत से उच्च स्तरीय पुल का निर्माण किया जाएगा, जिससे क्षेत्र के 65 गांवों के लोगों को लाभ होगा।

सार्वजनिक निर्माण मंत्री यूनुस खान ने बताया कि केन्द्रीय सड़क परियोजना के अन्तर्गत निर्मित की जा रही पाटन-सुनेल रोड की बचत से इन दोनों पुलों के निर्माण की स्वीकृति जारी कर दी गई है। वर्तमान में पाटन के निकट चन्द्रभागा नदी पर सबमर्सिबल पुल होने के कारण बरसात के दिनो में पानी पुल के ऊपर होकर बहता है जिससे मानसून के समय दुर्घटना का भय बना रहता है। दो वर्ष पूर्व ही यहां एक बस बहते-बहते बची थी।

खान ने बताया कि मुख्यमंत्री ने 24 जनवरी 2017 को झालावाड़ दौरे के दौरान झालरापाटन में चन्द्रभागा नदी पर उच्च स्तरीय पुल बनाने की घोषणा की थी। केन्द्रीय सड़क निधि योजना में 36 करोड़ 60 लाख रुपए की लागत से पाटन-सुनेल सीसी रोड (कि.मी. 0/0 से 15/0 तक) की स्वीकृति है। इसकी बचत राशि से मुख्यमंत्री की घोषणा की अनुपालना में करीब 7 करोड़ रुपए की लागत से उच्च स्तरीय नदी पुल का निर्माण कराया जाएगा। इस पुल के निर्माण में 10 मीटर स्पान के 11 मोखे बनाऎ जाएंगे। सानिवि मंत्री ने बताया कि उच्च स्तरीय पुल के निर्माण से मनोहरथाना, अकलेरा, असनावर की तरफ का यातायात बरसात के दिनाें में सुगम एवं सुरक्षित हो सकेगा। इस उच्च स्तरीय पुल के निर्माण से लगभग 75 ग्रामों को लाभ मिलेगा।

पाउखेड़ी गांव के निकट उच्च स्तरीय नदी पुल

सार्वजनिक निर्माण मंत्री ने बताया कि वर्तमान में पाउखेड़ी के निकट भी स्थानीय नदी पर सबमर्सिबल पुल होने के कारण बरसात के दिनाें में पुल के ऊपर होकर पानी बहता है जिससे क्षेत्र के लोगों को आवागमन में परेशानी का सामना करना पड़ता है। वर्तमान में यहां सबमर्सिबल पुल के 6 मीटर के 11 स्पान हैं जो सभी क्षतिग्रस्त हैं। केन्द्रीय सड़क निधि योजना में पाटन-सुनेल सीसी रोड (कि.मी. 15/0 से 29/478 तक) के निर्माण की करीब 33 करोड़ 25 लाख रुपए की स्वीकृति है। इसकी बचत राशि से करीब 5 करोड़ रुपए की लागत से यहां उच्च स्तरीय नदी पुल का निर्माण कराया जाएगा। यहां पुल निर्माण में 10 मीटर स्पान के 6 मोखे बनाऎ जाएंगे।

खान ने बताया कि इस उच्च स्तरीय नदी पुल के निर्माण से सुनेल भवानीमण्डी की तरफ का यातायात बरसात के दिनाें में सुगम एवं सुरक्षित हो सकेगा। इस उच्च स्तरीय पुल के निर्माण से लगभग 65 गांवों के निवासियों को लाभ मिलेगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement