Helicopter will be stationed at the border to deal with locusts-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 15, 2020 4:06 pm
Location
Advertisement

टिड्डियों से निपटने सीमा पर तैनात होगा हेलीकॉप्टर, मंगलवार को तोमर करेंगे रवाना

khaskhabar.com : सोमवार, 29 जून 2020 9:15 PM (IST)
टिड्डियों से निपटने सीमा पर तैनात होगा हेलीकॉप्टर, मंगलवार को तोमर करेंगे रवाना
नई दिल्ली । पाकिस्तान के रास्ते देश की सीमा में प्रवेश करने वाले टिड्डी दलों का खात्मा करने के लिए पूरी तैयारी के साथ एक हेलीकाप्टर मंगलवार को राजस्थान के बाड़मेर के लिए उड़ान भरेगा। केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा से हेलीकॉप्टर को रवाना करेंगे। इस मौके पर केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला और कैलाश चौधरी भी उपस्थित रहेंगे।

सिंगल पायलट द्वारा संचालित यह बेल 206-बी-3 हेलीकॉप्टर एक बार में 250 लीटर कीटनाशक दवा लेकर उड़ान भरेगा और करीब 25 से 50 हेक्टेयर क्षेत्र में छिड़काव करके टिड्ड्यिों का खात्मा करेगा।

यह हेलीकॉप्टर बाड़मेर के उत्तरलाई स्थित एयरफोर्स स्टेशन के लिए रवाना होगा जहां से प्रोटोकॉल के अनुसार, इसका इस्तेमाल राजस्थान के बारमेड़, जैसलमेर, बीकानेर, जोधपुर और नागौर के रेगिस्तानी इलाकों में टिड्डी नियंत्रण अभियान में किया जाएगा।

यह जानकारी केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय ने सोमवार को दी।

मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, 28 जून तक टिड्डी नियंत्रण अभियान देश के नौ राज्यों के 101 जिलों के 2,33,487 हेक्टेयर क्षेत्र में किया गया। इनमें राजस्थान के 31 जिले, पंजाब का एक जिला, गुजरात के पांच जिले, मध्यप्रदेश के 40 जिले, महाराष्ट्र के चार जिले, उत्तर प्रदेश के 13 जिले, छत्तीसगढ़ का एक जिला, बिहार के चार जिले और हरियाणा के दो जिले शामिल हैं।

दो दिन पहले टिड्डियों के झुंड देश की राजधानी दिल्ली के भी पश्चिमी और दक्षिणी हिस्सों में देखे गए।

टिड्डी नियंत्रण अभियान में हवाई छिड़काव के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल पहली बार किया जा रहा है, जबकि ड्रोन के जरिए छिड़काव पहले से ही किया जा रहा है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement