Haryana will connect youth with self-employment-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jan 24, 2022 4:18 pm
Location
Advertisement

युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ेगा हरियाणा, आखिर कैसे, यहां पढ़ें

khaskhabar.com : सोमवार, 29 नवम्बर 2021 1:07 PM (IST)
युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ेगा हरियाणा, आखिर कैसे, यहां पढ़ें
चंडीगढ़ । हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रविवार को कहा कि परिवार पहचान पत्र योजना के तहत 1 लाख रुपये से कम आय वाले 1.5 लाख परिवारों में उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा देने के साथ-साथ अंत्योदय ग्राम उत्थान मेलों का युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रखंड स्तर पर आयोजन यहां किया जा रहा है। पहले चरण में 29 नवंबर से 25 दिसंबर तक 180 स्थानों पर मेलों में युवाओं को अपना पेशा चुनने का मौका दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने यहां मीडिया को बताया कि मुख्यमंत्री अंत्योदय उत्थान योजना को जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए लागू किया गया है। इसके तहत सोमवार से राज्य भर में अंत्योदय ग्राम उत्थान मेलों का आयोजन किया जाएगा।

पात्र परिवारों की पहचान के लिए विशेष अभियान चलाया गया। 3.25 लाख परिवारों में से जिनकी आय 1 लाख रुपये से कम है, 1.5 लाख परिवारों की व्यक्तिगत जानकारी ली गई।

उन्होंने कहा कि दो-तीन दिनों तक लगने वाले इन अंत्योदय ग्राम उत्थान मेलों में प्रत्येक जिले में जारी कार्यक्रम के अनुसार बड़े पैमाने पर व्यवसाय एवं स्वरोजगार के लिए पात्र परिवारों का चयन किया जायेगा।

इसके लिए राज्य को 272 जोन में बांटा गया है और प्रत्येक जोन में एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। साथ ही राज्य स्तरीय अधिकारियों की ड्यूटी भी लगाई गई है, जिसमें समाजसेवियों और जनप्रतिनिधियों को भी शामिल किया गया है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना में परिवार पहचान पत्र से सत्यापित आंकड़े प्राप्त किए गए हैं और इसके आधार पर राज्य ने गरीब परिवारों की पहचान की है।

इस योजना में शिक्षा, कौशल विकास, मजदूरी, स्वरोजगार और रोजगार सृजन के लिए अन्य उपायों का पैकेज बनाया गया है।

योजना का लक्ष्य परिवार की वार्षिक आय शुरू में कम से कम 1 लाख रुपये और बाद में 1.80 लाख रुपये करना है।

दूसरे चरण में इन अंत्योदय ग्राम उत्थान मेलों में अगले वर्ष जनवरी में स्वीकृत ऋण उपलब्ध कराकर कार्य को अंतिम रूप दिया जाएगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement