Haryana reduces cost of RT-PCR test to Rs 450-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 14, 2021 7:45 pm
Location
Advertisement

हरियाणा ने आरटी पीसीआर टेस्ट का रेट घटाकर 450 रुपये किया

khaskhabar.com : मंगलवार, 08 जून 2021 08:03 AM (IST)
हरियाणा ने आरटी पीसीआर टेस्ट का रेट घटाकर 450 रुपये किया
गुरुग्राम। अधिकारी ने बताया कि हरियाणा सरकार ने सोमवार को निजी प्रयोगशालाओं में रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पोलीमरेज चेन रिएक्शन (आरटी पीसीआर) परीक्षण की दर 499 से घटाकर 450 रुपये कर दी, जबकि घरेलू संग्रह के लिए शुल्क 699 रुपये से घटाकर 650 रुपये कर दिया गया है। हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने इस संबंध में एक आदेश जारी किया।

उपायुक्त गुरुग्राम, यश गर्ग ने भी जिले के सभी निजी अस्पतालों और निजी प्रयोगशालाओं को एक आदेश जारी कर चेतावनी दी है कि इन आदेशों का उल्लंघन करने पर भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के तहत मामला दर्ज किया जाएगा।

गुरुग्राम के सिविल सर्जन वीरेंद्र यादव ने कहा, "कोरोना संक्रमण के संदेह की स्थिति में सभी परीक्षणों में सबसे विश्वसनीय परीक्षण आरटी पीसीआर परीक्षण माना जाता है। अब सरकार ने इसकी अधिकतम दरों में संशोधन किया है, कोई भी अस्पताल या लैब ऑपरेटर इससे अधिक शुल्क नहीं ले सकता है।"

यादव ने कोविड 19 के अन्य प्रकार के परीक्षणों का उल्लेख करते हुए कहा कि इस महामारी से संबंधित 4 अन्य परीक्षण सीबीएनएएटी (2,400 रुपये), ट्रूनेट (1,250), रैपिड एंटीजन टेस्ट (350 रुपये) और आईजीजी एलिसा आधारित टेस्ट (250 रुपये) हैं, जिनकी दरें भी सरकार द्वारा निर्धारित की जाती हैं। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement