Haryana: Preparation of sewer cleaning system from robotic machine-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 5:04 am
Location
Advertisement

रोबोटिक मशीन से सीवर की सफाई व्यवस्था की तैयारी

khaskhabar.com : मंगलवार, 24 अप्रैल 2018 11:49 AM (IST)
रोबोटिक मशीन से सीवर की सफाई व्यवस्था की तैयारी
चंडीगढ़। हरियाणा सरकार सीवरेज सफाई के लिए रोबोटिक मशीन की व्यवस्था करने पर विचार कर रही है ताकि सफाई कर्मियों को सीवर में ना उतरना पड़े। इससे काफी हद तक सफाई कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगी।

जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी राज्य मंत्री डा. बनवारी लाल पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।
उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार सीवरेज सफाई के दौरान मृत्यु होने पर सफाई कर्मी के परिजनों को 10 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता देगी। सरकार के समक्ष 1993 से अब तक ऐसे 117 मामले आए हैं, जिनमें सीवरेज सफाई के दौरान मृत्यु हो गई थी। इन सभी मामलों की रिपोर्ट बनाकर वित्त विभाग के पास मंजूरी के लिए भेजा जा चुका है। शीघ्र ही मंजूरी मिलने पर मृतक सफाई कर्मियों के परिजनों को दस लाख की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवा दी जाएगी। इन मामलों में से कुछ एक को तो यह आर्थिक सहायता प्रदान भी की जा चुकी है।

उन्होंने कहा कि सफाई कर्मियों की लंबे समय से मांग रही है कि सीवरेज सफाई के दौरान मृत्यु होने पर उनके परिजनों को आर्थिक सहायता दी जाए। परंतु पूर्व की सरकारों ने इस पर कोई संज्ञान नहीं लिया।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस मामले की संंवेदनशीलता को समझते हुए इस समस्या के निदान के लिए योजना बनाते हुए वर्ष 1993 से अब तक ऐसी 117 दुर्घटनाओं के केस को मंजूरी के लिए वित्त विभाग को भेज दिया है। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मी स्वच्छता अभियान के सफलता की अहम कड़ी है, इसलिए प्रदेश सरकार ने अपने दायित्व अनुसार इनकी समस्याओं के समाधान के लिए हर कारगर कदम उठाएं हैं। उन्होंने कहा कि सुरक्षित सफाई कार्य के लिए सफाई कर्मियों को सुरक्षा उपकरण उपलब्ध करवाए जा रहे हैं, ताकि इन्हें सफाई करते समय किसी प्रकार की कठिनाई ना हो।

डा. बनवारी लाल ने कहा कि सफाई कर्मियों के साथ ज्यादातर हादसे या मृत्यु सफाई के लिए सीवर में उतरने के दौरान ही होते हैं।

पत्रकारों द्वारा भ्रष्टाचार पर पूछे गए एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जीरो टोलरेंस नीति पर काम करते हुए पारदर्शी एवं भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन जनता को उपलब्ध करवाने के लिए कटिबद्ध है और इस दिशा में प्रभावी अंकुश भी लगा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बिना भेदभाव के समान विकास कार्य करवा रही है। प्रदेश सरकार दीन दयाल उपाध्याय के अंतोदय सिद्धांत पर कार्य करते हुए अंतिम व्यक्ति तक जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने की दिशा में काम रही है।

उन्होंने बच्चियों के साथ हो रहे दुराचार पर बोलते हुए कहा कि इस तरह की घटनाओं का सभ्य समाज में कोई स्थान नहीं है। ऐसी घटनाएं ना हों, इसके लिए समाज को आगे आकर सामाजिक जागरूकता लानी होगी। उन्होंने कहा कि इस तरह की घटनाओं पर अंकुश के लिए समाज की भागीदारी जरूरी है। आज समाज में नैतिक मूल्यों का स्तर घट रहा है, इसलिए लोगों में नैतिकता के भाव को पैदा करना होगा, विशेषकर युवाओं को नैतिक मूल्यों व सुसंस्कारित शिक्षा पद्धति की ओर अग्रसर करना होगा। इस दिशा में प्रदेश सरकार ने स्कूलों के पाठयक्रम मेें नैतिक शिक्षा पर बल दिया है।

उन्होंने औद्योगिक सुरक्षा रथ पर लगी सुरक्षा उपकरणों की प्रदर्शनी के अवलोकन के दौरान कहा कि यह रथ पूरे देश में भ्रमण कर औद्योगिक कार्यों में लगे कामगारों को सुरक्षा उपकरण अपनाने बारे जागरूक करेगा। उन्होंने डिजिफास्ली और तीन एम इंडिया लिमिटिड के संयुक्त तत्वाधान में रथ के माध्यम से चलाए जा रहे औद्योगिक सुरक्षा अभियान के लिए बधाई दी। यह रथ औद्योगिक समूह में प्रशिक्षण और भारत के कर्मचारियों के बीच सुरक्षा उपकरणों बारे जागरूकता पैदा करेगा।

इस अवसर पर विधायक डा. कमल गुप्ता, भाजपा प्रदेश मंत्री करण सिंह राणोलिया, आशा रानी खेदड़, रामफल घिराय, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षक अभियंता देवेंद्र दहिया, कार्यकारी अभियंता जसवंत सिंह, तहसीलदार एचके गुप्ता सहित संबंधित विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement