Haryana Minister Rao Narbir Singh inaugurates construction work of Sewage Treatment Plant at the hands of elderly-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 7:23 am
Location
Advertisement

मंत्री ने बुजुर्ग के हाथों कराया सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण कार्य का शुभारंभ

khaskhabar.com : रविवार, 17 जून 2018 4:41 PM (IST)
मंत्री ने बुजुर्ग के हाथों कराया सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण कार्य का शुभारंभ
चण्डीगढ़। हरियाणा के लोक निर्माण वन तथा नागरिक उड्डयन विभागों के मंत्री राव नरबीर सिंह ने जिला गुरुग्राम के गांव गाड़ोली कलां में लगभग 4 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 1 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण कार्य का शुभारंभ गांव के बुजुर्ग के हाथों नारियल तुड़वा करवाया। यह एसटीपी अमरुत योजना के तहत नवीनतम एस.बी.आर. तकनीक से बनाया जाएगा और इसका निर्माण कार्य लगभग 8 महीने की अवधि में पूरा होगा। इसके अलावा, उन्होंने गांव गाडोली कलां से नजदीकी गांव गाड़ौली खुर्द को जोडऩे वाली सडक़ को भी चौड़ा करने का आश्वासन दिया। उन्होंने बताया कि निर्माण के बाद गांव से निकलने वाले सीवरेज के पानी को ट्रीट अर्थात शोधित करके पानी को खेती, बागवानी तथा पौधों की सिंचाई में प्रयोग किया जा सकेगा।

इस अवसर पर राव नरबीर सिंह ने कहा कि गुरुग्राम जिला के जिन पांच गांवों की जमीन हरियाणा राज्य औद्योगिक अवसंरचना विकास निगम (एचएसआईआईडीसी) द्वारा पिछली सरकारों के कार्यकाल में अधिग्रहित की गई थी, उनमें अब वर्तमान राज्य सरकार द्वारा सामुदायिक केंद्र बनवाने का निर्णय लिया गया है ताकि लोगों को अपने सांझे व सामूहिक कार्यक्रम जैसे विवाह-शादी, पारिवारिक मिलन समारोह तथा सांझी बैठकों का आयोजन करवाने में कोई कठिनाई ना हो । उन्होंने कहा कि गांव गाड़ोली खुर्द, खांडसा तथा मोहम्मदपुर झाड़सा में सामुदायिक केंद्रों का निर्माण एचएसआईआईडीसी द्वारा करवाया जाएगा, जबकि गांव हरसरू तथा नरसिंहपुर में सामुदायिक केंद्र नगर निगम गुरुग्राम बना कर देगा तथा गांव नरसिंहपुर में तो सामुदायिक केंद्र का निर्माण शुरू भी हो चुका है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने निर्णय लिया है कि हर श्मशान घाट के रास्ते पक्के किए जाए, उनमे शेड बनाया जाए, चारदीवारी का निर्माण करवाया जाए तथा पानी का कनेक्शन उपलब्ध करवाया जाए ताकि किसी भी व्यक्ति की अंतिम यात्रा में किसी प्रकार की कठिनाई ना हो। ग्रामीणों की मांगो का उल्लेख करते हुए राव नरबीर सिंह ने गांव गाडोली कलां से गांव बसई तक के रास्ते को पक्का करवाने, गांव की वाल्मीकि चौपाल तथा अनुसूचित जाति की चौपाल व सामुदायिक केंद्र की मरम्मत करवाने की घोषणा की। साथ ही राव नरबीर सिंह ने गांव गाडोली कलां में नगर निगम की तरफ से ओपन जिम खुलवाने की घोषणा भी की। उन्होंने गांव गाडोली कलां की आठ गलियों को पक्का करने तथा गांव के बुजुर्गों को वृद्धावस्था पेंशन लेने में दिक्कत ना आए, इसके लिए उसी समय संबंधित अधिकारियों से बात करके गांव में बने बैंक ऑफ महाराष्ट्र के माध्यम से पेंशन दिलवाने का ऐलान भी किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement