Haryana: Made a unique effort to improve education in government colleges-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 10:53 am
Location
Advertisement

हरियाणा : सरकारी कॉलेजों में शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए अनूठा प्रयास तैयार किया

khaskhabar.com : शनिवार, 17 अगस्त 2019 8:35 PM (IST)
हरियाणा : सरकारी कॉलेजों में शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए अनूठा प्रयास तैयार किया
चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने राज्य के सरकारी कॉलेजों में शैक्षणिक गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए अनूठा फ्रेमवर्क ‘प्रयास’ तैयार किया है, इसके तहत कॉलेजों की 500 अंकों की स्कोरिंग की जाएगी और बाद में परिणाम निकाला जाएगा। इस फ्रेमवर्क से जहां अच्छे कॉलेज ब्रांड के रूप में उभर कर सामने आएंगे वहीं कॉलेजों के मध्य प्रतिस्पर्धा की भावना भी पैदा होगी। विद्यार्थियों को बेहतर कॉलेज का चयन करने में भी इससे सहायता मिलेगी।

हरियाणा के शिक्षा मंत्री राम बिलास शर्मा ने बताया कि हरियाणा के उच्चतर शिक्षा विभाग ने राज्य के उच्चतर शिक्षण संस्थानों के समग्र प्रदर्शन में सुधार लाने और अन्य गतिविधियों के वर्तमान आकार में उत्कृष्टता की संस्कृति लाने के लिए एक ‘प्रयास’ नामक फ्रेमवर्क डिजाइन किया है। इन संस्थानों का प्रदर्शन इस फ्रेमवर्क के माध्यम से की जाने वाली रेटिंग से आंका जाएगा।

उन्होंने बताया कि विभाग ने जो ‘प्रयास’ फ्रेमवर्क तैयार किया है, उसमें सरकारी व सहायता प्राप्त कॉलेज, निजी कॉलेज तथा राज्य/निजी विश्वविद्यालयों का आंकलन किया जाएगा। पहले चरण में सरकारी कॉलेजों के लिए इसको लागू करने का निर्णय लिया गया है। इस फ्रेमवर्क के तहत अकेडमिक क्वालिटी, टीचिंग एंड लर्निंग क्वालिटी, रिसर्च क्वालिटी एंड इंपेक्ट, एंप्लोयबिलीटी, संसाधन, गवर्नेंस एंड मैनेजमैंट आदि अलग-अलग 10 घटकों पर फोकस किया जाएगा जिनके लिए कुल 500 अंक रखे गए हैं।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि ‘प्रयास’ के तहत कॉलेजों के सम्मुख आने वाली चुनौतियों और कमियों को पहचानने में भी मदद मिलेगी ताकि उनको बाद में दूर किया जा सके। इससे कॉलेजों की बेहतरी के लिए नीतियों के निर्माण करने में भी सहायता मिलेगी ताकि उनको नैक आदि की मान्यता जल्द मिल सके। उन्होंने बताया कि विभाग ने इस फ्रेमवर्क को अपने पोर्टल पर ‘प्रयास’ लिंक के तहत होस्ट कर दिया है। यह लिंक 17 अगस्त से 23 अगस्त, 2019 तक सक्रिय रहेगा। सरकारी कॉलेज इस लिंक पर लॉग-इन करके 23 अगस्त, 2019 तक फ्रेमवर्क भर सकते हैं। इसके बाद उच्चतर विभाग सभी कॉलेजों के परिणामों को संकलित सितंबर का प्रथम सप्ताह में परिणाम घोषित कर देगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement