Haryana government will buy one grain each from farmers-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 5, 2020 6:13 pm
Location
Advertisement

किसानों से हरियाणा सरकार खरीदेगी अनाज का एक-एक दाना

khaskhabar.com : गुरुवार, 09 अप्रैल 2020 8:21 PM (IST)
किसानों से हरियाणा सरकार खरीदेगी अनाज का एक-एक दाना
चंडीगढ़ । हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जय प्रकाश दलाल ने प्रदेश के किसानों को आश्वास्त करते हुए कहा कि उनके अनाज का एक-एक दाना सरकार द्वारा खरीदा जाएगा। इसके लिए सरकार ने व्यापक प्रबंध किए है। गेहूं की खरीद के लिए मंडियों व खरीद केंद्रों की संख्या 477 से बढ़ाकर 2000 और सरसों की खरीद के लिए 64 से बढ़ाकर 248 की गई है, ताकि लगभग हर 3 गांवों के किसानों के लिए गेहूं की खरीद बेचने के लिए मण्डी उपलब्ध हो सके। सरसों की खरीद 15 अप्रैल से शुरू होके और गेहूं की खरीद 20 अप्रैल से आरंभ होकर 30 जून तक की जाएगी।

कृषि मंत्री ने किसान भाईयों के लिए आज जारी संदेश में किसानों से अपील की है कि वह अपनी गेहूं, सरसों व चने की उपज को मंडी में निर्धारित तिथि व समय पर ही लेकर आएं, जिसके बारे में संबंधित किसान को एक दिन पहले ही टेलीफोन या एसएमएस द्वारा सूचित कर दिया जाएगा। इससे एक ओर जहां किसानों की कृषि उपज की तुरन्त बिक्री होगी और कोरोना से बचाव के लिए जरूरी सोशल डिसटेंसिंग का पालन भी होगा। इसके साथ- साथ उन्होंने आढ़तियों से भी अपील की है कि वे सभी कोरोना से बचाव के लिए सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें और किसानों व सरकार का इस खरीद प्रकिया में पूर्ण सहयोग करें। कोरोना की बिमारी पूरे विश्व में फैली हुई है इसलिए इस महामारी से हमको सावधान रहकर कार्य करना है ।

कृषि मंत्री ने कहा कि जिन किसान भाईयों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पहले रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है या नहीं करवा पाये वे अब 19 अप्रैल तक अपने नजदीक के मार्केट कमेटी कार्यालय या किसान सेवा केन्द्र में जाकर पंजीकरण अवश्य करवा लें। पंजीकरण करवाने से किसान सरकार की अनेकों लाभकारी स्कीमों का लाभ ले सकेंगें ।

उन्होनें कहा कि मार्केट कमेटियों के सचिव को निर्देश जारी किए जा चुके हैं कि वह किसानों, व्यापारियों व मंडी में काम करने वाले मजदूरों के लिए कोरोना महामारी से बचाव के लिए मंडी गेटों पर मास्क व सेनिटाइजर तथा थर्मो-स्कैनर उपलब्ध करवाऐं ।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement