Haryana Government implemented the Chief Minister Family Prosperity Scheme-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 9:49 am
Location
Advertisement

हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना लागू की

khaskhabar.com : मंगलवार, 05 मार्च 2019 3:37 PM (IST)
हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना लागू की
पंचकूला। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि पिछले चार वर्षों में समाज के हर वर्ग को खुशहाल एवं समृद्ध बनाने के लिए आॅन लाईन व्यवस्था परिवर्तन कर श्रम साधक व श्रम जीवी एवं गरीब से गरीब व्यक्ति तक सरकार आपके द्वार पंहुचाने का कार्य सरकार ने किया है। मुख्यमंत्री ने मंगलवार को सेक्टर-5 स्थित इंद्रधनुष सभागार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गुजरात के वस्त्राल से देशभर में आरंभ की गई प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान-धन योजना के राज्य स्तरीय समारोह में बड़ी संख्या में उपस्थित असंगठित क्षेत्र के कामगारों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने इस मौके पर पंचकूला, फरीदाबाद, पानीपत, करनाल जिलों के इस योजना के तहत सबसे पहले पंजीकरण करने वाले दस कामगारों को पंजीकरण पत्र व 5100-5100 रुपये की प्रोत्साहन राशि देकर सम्मानित किया। उन्होंने पंजीकरण कार्य में उल्लेखनीय कार्य करने वाले पंचकूला जिला के रायपुररानी व यमुनानगर जिला के बुड़िया में कार्यरत वीएलई को भी प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार की लगभग 300 योजनाएं गरीब व्यक्ति के लिये संचालित है और इनको हमने आॅन लाईन व एक ही छत के नीचे उपलब्ध करवाने के लिये अंत्योदय केंद्र व सरल केंद्र तथा ग्रामीण स्तर पर अटल सेवा केंद्र स्थापित किये है। इन स्थानों पर योजनाओं का लाभ देने के साथ साथ इन योजनाओं से लाभांवित होने के लिये आवश्यक औपचारिकताओं व प्रक्रिया के बारे में भी पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई जाती है।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान-धन योजना के अंतर्गत लाभपात्र द्वारा प्रीमियम के रुप में दी जाने वाले 55 से 200 रुपये प्रति माह प्रीमियम की राशि जून 2019 से हरियाणा सरकार द्वारा वहन करने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत दी जाने वाली प्रीमियम की राशि भी भविष्य में राज्य सरकार की ओर से देने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की योजनाओं में लाभपात्र के लिये व्यक्ति इकाई है जबकि हरियाणा सरकार ने मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना लागू की है, जिसके तहत परिवार को इकाई मानकर प्रत्येक परिवार की यूनिक आईडी तैयार की जा रही है। योजना का लाभ लेने के लिये परिवार को अपने एक सदस्य को नामित करना होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/3
Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement