Haryana: Complete vaccination campaign will be conducted in Mewat and Palwal districts-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 12, 2019 7:22 pm
Location
Advertisement

हरियाणा : मेवात एवं पलवल जिलों में पूर्ण टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा

khaskhabar.com : गुरुवार, 14 नवम्बर 2019 6:44 PM (IST)
हरियाणा : मेवात एवं पलवल जिलों में पूर्ण टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा
चंडीगढ़। प्रखर मिशन इन्द्रधनुष 2.0 के तहत हरियाणा के मेवात एवं पलवल जिलों में पूर्ण टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा, जिसके तहत दिसम्बर 2019 से मार्च 2020 तक राज्य के दोनों जिलों में जन्म से 5 वर्ष आयु के नवजात बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। इस संबंध में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की मिशन निदेशक अमनीत पी कुमार की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। इसमें स्वास्थ्य विभाग, शिक्षा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया।
अमनीत पी कुमार ने कहा कि यह केन्द्र सरकार का विशेष अभियान है, जिसको सभी कार्य दिवसों के दौरान चलाया जाएगा। इसके तहत राज्य के दोनों जिलों के 90 प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा ताकि उन्हें घातक 7 प्रकार की बीमारियों से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि इसके लिए आगंनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा वर्कर्स, एएनएम सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मचारियों को अपने क्षेत्रों के बच्चों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए है ताकि इन जिलों में कोई भी बच्चा अछूता न रह सके।
मिशन निदेशक ने कहा कि इस अभियान में पेंटावेलनट तथा मिसल रूबेला वेक्सिन को भी शामिल किया गया है। इसमें पेंटावेलनट की 3 तथा मिसल रूबेला वेक्सिन की 2 खुराक दी जाएगी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने राष्टï्रीय स्तर पर अन्तर मंत्रालय समिति का गठन किया है, जोकि विभिन्न मंत्रालयों एवं विभाग में समन्वय स्थापित करेगी।
अमनीत पी कुमार ने कहा कि गैर-स्वास्थ्य विभाग राज्य स्तर और जिला स्तर पर आईईसी गतिविधियों को बढ़ावा देने और सामाजिक गतिशीलता के माध्यम से गहन मिशन इंद्रधनुष (आईएमआई) अभियान को सफल करने को कहा गया हैं। इस अभियान को विशेष रूप से शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण सेवाओं के वितरण के लिए किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement