Haryana: Award Distribution Function, Senior Citizens and Divyajanjan Honored-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 8, 2020 6:48 am
Location
Advertisement

पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित, वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांगजन सम्मानित

khaskhabar.com : गुरुवार, 01 मार्च 2018 2:49 PM (IST)
पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित, वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांगजन सम्मानित
यमुनानगर। हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों को प्रोत्साहित एवं सम्मानित करने के लिए यमुनानगर में वर्ष 2017-18 के लिए आयोजित किए गए राज्य स्तरीय पुरस्कार वितरण समारोह में 15 वरिष्ठ नागरिकों तथा 11 दिव्यांगजनों को 10 लाख रुपये से अधिक की राशि के पुरस्कार वितरित किए गए।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगजनों को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया। इसके अलावा दिव्यांगजनों की सहायता हेतु दिए जाने वाले कृत्रित अंगों की प्रदर्शनी भी लगाई गई।

एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेश में वरिष्ठ नागरिकों एवं दिव्यांगजनों के लाभार्थ अनेक योजनाएं चलाई जा रही है। राज्य में लगभग 150260 दिव्यांगजनों और लगभग 1495490 वरिष्ठ नागरिकों को नवम्बर, 2017 से 1800 रुपये प्रतिमास की पेंशन दी जा रही है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में दिव्यांगजनों की पात्रता प्रतिशतता को 70 प्रतिशत से घटाकर 60 प्रतिशत किया गया है और स्कूल न जा सकने वाले 823 मंदबुद्घि दिव्यांग बच्चों, जिनकी आयु 18 वर्ष से कम है,को 1200 रुपये प्रतिमास की दर से वित्तीय सहायता दी जा रही है। इसके अतिरिक्त, प्रदेश में दिव्यांगजनों की पहचान करने और उन्हें पहचान पत्र जारी करने के लिए एक पायलट परियोजना के तहत शिविर लगाए जा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में मूक, बधिर एवं नेत्रहीन विद्यार्थियों के लिए करनाल में महाविद्यालय स्थापित किया जा रहा है। इसके अलावा, वृद्घजनों को सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए रेवाड़ी में एक वृद्घ एवं अपंग गृह संचालित है,जिसके लिए वर्ष 2017-18 में 33.26 लाख रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है। राज्य में 65 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ पुरुष नागरिकों और 60 वर्ष से अधिक आयु की वरिष्ठ महिला नागरिकों को हरियाणा राज्य परिवहन की बसों में बस किराए में 50 प्रतिशत की छूट प्रदान की जा रही है।

उन्होंने बताया कि केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की सुगमय भारत योजना के तहत गुरुग्राम एवं फरीदाबाद में 89 निर्मित सार्वजनिक भवनों को चिह्नित किया गया है जिसके लिए 553.71 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की गई है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement