Handbook on management of treatment of Kovid released in Punjab-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 14, 2020 1:39 pm
Location
Advertisement

पंजाब में कोविड के इलाज के प्रबंधन सम्बन्धी पुस्तिका जारी

khaskhabar.com : शुक्रवार, 03 जुलाई 2020 12:30 PM (IST)
पंजाब में कोविड के इलाज के प्रबंधन सम्बन्धी पुस्तिका जारी
चंडीगढ़ । मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सभी स्वास्थ्य कर्मियों के लिए ‘पंजाब कोविड -19 इलाज प्रबंधन पुस्तिका’ जारी की है। एक ही हवाले से आसानी से समझे जाने वाली इस पुस्तिका का उद्देश्य महामारी के हरपहलू से निपटने के लिए तालमेल वाली पहुँच के द्वारा मृत्यु दर को घटाना है।
मुख्यमंत्री ने पुस्तिका को उनकी सरकार के ‘मिशन फ़तेह’ के लिए और कारगार सिद्ध होने का जि़क्र करते हुये कहा कि यह पुस्तिका कोविड प्रबंधन संबंधी राष्ट्रीय प्रोटोकोल और राज्य की ज़रूरतों के दरमियान सेतु का काम करेगा। उन्होंने कहा कि यह पुस्तिका कोरोनावायरस के साथ पॉजिटिव मरीज़ों की देखभाल में लगे स्वास्थ्य कर्मियों को महामारी के साथ बेहतर ढंग से निपटने के लिए ज़रुरी संसाधनों की पहुँच मुहैया करवाएगा।
पी.जी.आई. के पूर्व डायरैक्टर डा. के.के. तलवाड़ के नेतृत्व में माहिर कमेटी की तरफ से तैयार की पुस्तिका में कोविड के पॉजिटिव मरीज़ों के इलाज प्रबंधन पर आधारित ऑडियो-वीडियो साधनों को समझने, कलर कोडिंग का मूल्यांकन यंत्र और व्यावहारिक तजुर्बों के आधार पर हवाला मापदण्डों को शामिल किया गया है। डी.एम.सी. लुधियाना के दिल के रोगों के जाने-माने माहिर डा. बिशव मोहन की तरफ से बुलायी गई कमेटी विश्व भर की मशहूर संस्थाओं के कई नामवर स्वास्थ्य माहिरों पर आधारित है।
यह पुस्तिका मामूली और साधारण रूप से गंभीर कोविड मामलों की इलाज ज़रूरतों को पूरा करने में सहायता करेगी। मामूली मामलों के लिए इस पुस्तिका में घरों में एकांतवास मरीज़ों की प्रगति का जायज़ा लेने के लिए स्व-मूल्यांकन प्रश्नावली और घर-आधारित टैस्टों को शामिल किया गया है।
इसमें हर जि़ले में समर्पित माहिरों की ताज़ा सूची शामिल है जिससे कोविड मामलों से निपटने में जि़ला मैडीकल टीम जिनको माहिर की निगरानी की ज़रूरत होती है, को सहायता मिलेगी जिससे जितना संभव हो सके, मृत्यु दर घटाई जा सके।
इसी तरह पुस्तिका कोविड -19 के मरीज़ों के मानसिक स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के मामलों को भी दर्शाती है और यह प्रबंधन प्रोटोकोल के हिस्से के तौर पर मानसिक रोगों के माहिरों, मनोवैज्ञानिकोंं और सामाजिक वर्करों का साझा प्लेटफार्म दर्शाता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement