Gyan Chandra Gupta said Must teach young people courtesy and respect for women-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
May 25, 2022 5:52 pm
Location
Advertisement

युवकों को शिष्टाचार और महिलाओं को सम्मान करना अवश्य सिखाएं- ज्ञानचन्द्र गुप्ता

khaskhabar.com : शुक्रवार, 13 दिसम्बर 2019 5:36 PM (IST)
युवकों को शिष्टाचार और महिलाओं को सम्मान करना अवश्य सिखाएं- ज्ञानचन्द्र गुप्ता
पंचकूला। हरियाणा विधानसभा के अध्यक्ष ज्ञानचन्द्र गुप्ता ने कहा कि उन्हें दूसरी बार हरियाणा विधानसभा में पहुंचने और विधानसभा अध्यक्ष बनने में बरवाला की जनता का पूर्ण सहयोग रहा है और अब वे बड़ी जिम्मेदारी से बरवालासियों की शिकायतों को दूर करेंगे। इसी उद्देश्य के फलस्वरूप इस खुले जनता दरबार का आयोजन किया गया है।
गुप्ता शुक्रवार को यहां बरवाला के सामुदायिक केन्द्र में लगाए गए खुला दरबार में लोगों की समस्याएं सुन रहे थे। खुले दरबार में जनता की कुल 177 शिकायते सुनवाई के लिए आई थी। जिनमें से कईयों का मौके पर ही शिकायतों का निपटारा किया गया। जिला उपायुक्त मुकेश कुमार आहूजा, एसडीएम सुशील कुमार व अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे बरवाला खंड की बिजली, पानी, शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधी सभी समस्याओं का समाधान 15 दिन के अंदर कर उन्हें सूचित करें ताकि आगामी 14 फरवरी को वे जनता के समक्ष सकारात्मक रूप से जवाब दें सके।
उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में जनता ही मालिक है। जनता ने अपनी समस्याओं के समाधान और विकास के लिए उन्हें चुना है। ऐसे में उनका दायित्व है कि जनता की उम्मीदों पर खरे उतरे। अधिकारियों के माध्यम से ही जनता की समस्याओं का समाधान किया जा सकता है। अधिकारी चुस्त दुरस्त और कर्त्तव्य की भावना से ओत-प्रोत होकर समस्या के समाधान में जुट जाए। उन्होंने कहा कि कुछ समस्याए तात्कालिक तौर पर सुधारी जा सकती है और कुछ में थोड़ा समय लग सकता है परंतु एक महीना यदि बड़ी परियोजनाओं को छोड़ दें तो कई प्रकार की समस्याओं के समाधान के लिए काफी है।
गुप्ता ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि नशे के तस्करों के खिलाफ अभियान छेड़ दे। उन्होंने कहा कि उनके पास शिकायतें है कि इलाके में नशा अपने पैर पसार रहा है और इसनें युवाओं को अपनी गिरफ्त में ले रखा है। वे नशे का व्यापार करने वालों को किसी भी कीमत पर सहन नहीं करेगे। उन्होंने पुलिस को निर्देश दिए की वे नशे के व्यापार करने वालों को सलाखों के पीछे डाल दे। छेड़छाड़ संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिये पुलिस को निर्देश दिए कि वे लड़कियों के स्कूलों के सामने पीसीआर की व्यवस्था रखें। उन्होेंने ग्राम पंचायतों, सरपंचों से आग्रह किया कि वे नौजवानों को यातायात के नियमों के प्रति जागरूक करें। उन्हें हैल्मेट पहनने और अनुशासन बनाए रखने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि अभिभावक व समाज के अग्रणी युवकों को शिष्टाचार और महिलाओं को सम्मान करना अवश्य सिखाएं ताकि समाज में महिलाओं के प्रति अपराध की घटनाएं न हो। इस बारे में पुलिस को और सतर्क होकर महिलाओं की सुरक्षा करनी होगी।
खुले दरबार में अधिकांश शिकायतें गांव की फिरनी को पक्का करने, बीपीएल, राशन कार्ड बनवाने, खेतों में ट्यूबवैलों के बिजली कनेक्शन संबंधी थी, जिसके बारे में गुप्ता ने अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बीपीएल व राशन कार्ड बनवाने का कार्य ऑनलाईन चला हुआ है। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि यदि फिर भी कोई समस्या है तो दूर करें।
जिला उपाुयक्त मुकेश कुमार आहूजा ने आश्वासन दिया कि इन सभी समस्याओं का समाधान निर्धारित समय पर कर दिया जाएगा। इस अवसर पर एसडीएम पंचकूला सुशील कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में बरवाला के सरपंच बलविंद्र गोयल ने मुख्यातिथि का स्वागत किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement