Gurugram Police trains over 5,800 students on cyber security -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 2, 2021 11:05 pm
Location
Advertisement

गुरुग्राम पुलिस ने साइबर सुरक्षा पर 5,800 से ज्यादा छात्रों को प्रशिक्षण दिया

khaskhabar.com : बुधवार, 16 जून 2021 11:22 AM (IST)
गुरुग्राम पुलिस ने साइबर सुरक्षा पर 5,800 से ज्यादा छात्रों को प्रशिक्षण दिया
गुरुग्राम । साइबर अपराधों की बढ़ती चुनौतियों से लड़ने के लिए गुरुग्राम पुलिस ने सोसाइटी फॉर सेफ गुड़गांव (एसएसजी) और भारत-इजरायल साइबर सुरक्षा उद्यम और सेफहाउस टेक्नोलॉजीज के साथ मिलकर गुरुग्राम पुलिस इंटर्नशिप (जीपीसीएसएसआई 2021) के 9वें संस्करण का आयोजन किया। रक्षित टंडन एडवाइजर साइबर पीस फाउंडेशन के समन्वय में एसीपी साइबर क्राइम करण गोयल और पूरी गुरुग्राम पुलिस साइबर क्राइम टीम के मार्गदर्शन में लगी है।

पुलिस के अनुसार, यह साइबर अपराध इंटर्नशिप 2013 से एक प्रमुख कार्यक्रम रहा है। इंटर्नशिप का उद्देश्य इन युवा दिमागों की क्षमता का उपयोग करना और उन्हें साइबर सुरक्षा रोड मैप की सही दिशा देना है।

उद्घाटन सत्र में के.के. राव, पुलिस आयुक्त ने कहा, "हम हमेशा अपनी साइबर अपराध जांच इकाई के लिए उत्कृष्टता की खोज में हैं और हम जनता के बीच साइबर सुरक्षा को सक्रिय रूप से बढ़ावा देने की आवश्यकता को समझते हैं। नवीनतम तकनीक की मदद से, हम सार्वजनिक इंटरफेस सिस्टम को अपडेट कर रहे हैं और आंतरिक पुलिस प्रक्रियाएं को भी अपडेट कर रहे हैं, जो हमारी दक्षता, प्रभावशीलता और पारदर्शिता में सुधार करने में सक्षम बनाती हैं। जीपीसीएसएसआई की शुरूआत 2013 में 22 इंटर्न के साथ हुई थी और आज हमारे पास 5,800 से अधिक छात्र हैं जिन्होंने जीपीसीएसएसआई2021 के लिए पंजीकरण किया है।"

टंडन ने कहा "हमने विशेष रूप से महामारी के दौरान साइबर धोखाधड़ी और इंटरनेट के दुरुपयोग में बढ़ोतरी देखी है और जागरूकता पैदा करने के लिए और ज्यादा से ज्यादा व्यक्तियों को शिक्षित करना और इन युवा दिमागों को प्रशिक्षित करना समय की जरूरत है। ये युवा दिमाग हमारे साइबर राजदूत होंगे और समाज को जोड़ेंगे।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement