GSI reported discovery of limestone deposits in three blocks of Jaisalmer, -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 29, 2021 10:16 pm
Location
Advertisement

जीएसआई ने जैसलमेर के तीन ब्लाॅकों में लाइमस्टोन भण्डारों की खोज रिपोर्ट दी, यहां पढ़ें

khaskhabar.com : शुक्रवार, 02 अप्रैल 2021 2:12 PM (IST)
जीएसआई ने जैसलमेर के तीन ब्लाॅकों में लाइमस्टोन भण्डारों की खोज रिपोर्ट दी, यहां पढ़ें
जयपुर । प्रदेश के प्रमुख शासन सचिव माइंस एवं पेट्रोलियम अजिताभ शर्मा ने बताया है कि जैसलमेर के तीन ब्लाॅकों में 690 मिलियन टन से अधिक के एसएमएस ग्रेड, केमिकल ग्रेड और सीमेेंट ग्रेड लाइम स्टोन भण्डारों की जियोलोजिकल सर्वे ऑफ इण्डिया ने खोज की है। उन्होंने बताया कि जियोलोजिकल सर्वे ऑफ इण्डिया से प्राप्त जी 2 और जी 3 की रिपोर्ट के आधार पर विभाग द्वारा ऑक्शन के लिए ब्लाॅक विकसित किए जाएंगे।


माइंस एवं पेट्रोलियम विभाग के प्रमुख सचिव अजिताभ शर्मा को सचिवालय मेें जियोलोजिकल सर्वें आॅफ इण्डिया पश्चिम क्षेत्र कार्यालय के निदेशक डाॅ. एसके कुलश्रेष्ठ और वरिष्ठ भू वैज्ञानिक तुषार खान सेठी ने जैसलमेर के रामगढ़, गोरम खान की ढ़ाणी और मियों की ढ़ाणी ब्लाॅकों की अध्ययन रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि जीएसआई द्वारा इस साल राज्य में 55 ब्लाॅकों में खोज का कार्य किया जाएगा। राज्य में खनिज के अथाह भण्डार है।
प्रमुख सचिव शर्मा ने बताया कि प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार जैसलमेर के रामगढ़ में 2.56 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में एसएमएस ग्रेड लाइमस्टोन के 9.002 मिलियन टन भण्डार मिलने की संभावना है वहीं 4.67 मिलियन टन केमिकल ग्रेड और 180.471 मिलियन टन सीमेंट ग्रेड लाइमस्टोन के भण्डार की संभावना आंकी गई है। उन्होंने बताया कि इसी तरह से जैसलमेर के ही गोरम खान की ढ़ाणी में 5 वर्ग किलामीटर क्षेत्र में 76.198 मिलियन टन एसएमएस ग्रेड एवं 135.732 मिलियन टन सीमेंट ग्रेड लाइम स्टोन के भण्डार होने की संभावना है।


शर्मा ने बताया कि जियोलोजिकल सर्वे ऑफ इण्डिया द्वारा दी गई रिपोर्ट में जैसलमेर के मियों की ढ़ाणी के 5 वर्गकिलोमीटर क्षेत्र में 44.858 मिलियन टन एसएमएस ग्रेड 80.251 मिलियन टन एसएमएस ओएस ग्रेड और 162.664 मिलियन टन सीमेंट ग्रेड लाइम स्टोन के भण्डार मिले हैं। उन्होंने बताया कि प्राप्त रिपोर्टों का अध्ययन कर विभाग द्वारा खनन के लिए ऑक्शन के लिए ब्लाॅक विकसित किए जाएंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement