Greek Medical College and Hospital will open in Mewat-Vij-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 24, 2019 8:19 pm
Location
Advertisement

मेवात में यूनानी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल खुलेगा-विज

khaskhabar.com : शुक्रवार, 29 जून 2018 4:51 PM (IST)
मेवात में यूनानी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल खुलेगा-विज
चंडीगढ़। हरियाणा के आयुष मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश में आयुष पद्घतियों को बढ़ावा देने के लिए मेवात के अकेड़ा गांव में राजकीय यूनानी चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल खोला जाएगा।

विज ने बताया कि मेवात क्षेत्र के लोगों की मांग पर मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में यह पहला यूनानी महाविद्यालय एवं अस्पताल होगा। इसका निर्माण 6 एकड़ भूमि पर किया जाएगा, जोकि अकेड़ा गांव की पंचायत द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही है। इस पर करीब 10.50 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

आयुष मंत्री ने बताया कि इस महाविद्यालय में यूनानी मेडिसन एवं सर्जरी में स्नातक (बीयूएमएस) चिकित्सकों की सीटें होगी। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि प्रदेश के सभी जिलों में आयुष विंग स्थापित की जाए, परन्तु यूनानी चिकित्सकों की कमी के कारण इसमें दिक्कत आ रही है। प्रदेश में इस समय 19 यूनानी चिकित्सक विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्रों में अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं परन्तु इस कॉलेज के खोले जाने से यूनानी चिकित्सा को उचित प्रतिनिधित्व प्राप्त होगा।

विज ने बताया कि आयुष की सभी शाखाओं का समान विकास करवाने के लिए यूनानी कॉलेज बनाने का निर्णय लिया गया है। इस कॉलेज में ओपीडी, आईपीडी, शैक्षणिक विभाग, प्रयोगशाला, पुस्तकालय, होस्टल सहित अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। इस समय प्रदेश में 8 आयुर्वेदिक तथा एक होम्योपैथिक कॉलेज चल रहे हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement