Govind Singh said Workers and small businessmen should take advantage of pension scheme-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 4:56 pm
Location
Advertisement

पेंशन योजना का लाभ उठाएं श्रमिक और छोटे व्यवसायी- गोविंद सिंह

khaskhabar.com : गुरुवार, 05 दिसम्बर 2019 4:51 PM (IST)
पेंशन योजना का लाभ उठाएं श्रमिक और छोटे व्यवसायी- गोविंद सिंह
कुल्लू। वन, परिवहन, युवा सेवाएं और खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने किसी भी तरह का काम करने वाले कामगारों और छोटे व्यवसायियों से प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना या राष्ट्रीय पेंशन योजना का लाभ उठाने की अपील की है। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के माध्यम से चलाई जा रही इन दोनों योजनाओं के तहत 30 नवंबर से 6 दिसंबर तक मनाए जा रहे पेंशन सप्ताह के उपलक्ष्य पर देव सदन में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए गोविंद सिंह ने यह अपील की।
उन्होंने कहा कि असंगठित क्षेत्र में मेहनत-मजदूरी करने वाले श्रमिक, रेहड़ी-फड़ी लगाने वाले, छोटा-मोटा काम-धंधा करने वाले, घरों में काम करने वाले नौकर या अन्य कामगार प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लाभ उठा सकते हैं। गोविंद सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना के रूप में मेहनतकश कामगारों को बहुत बड़ी सौगात दी है।
उन्होंने कहा कि इस समय देश भर में असंगठित क्षेत्र में 42 करोड़ से अधिक लोग काम करते हैं। इनमें 18 से 40 वर्ष तक आयु तथा 15000 रुपए से कम मासिक आय वाले कामगार प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना का लाभ उठा सकते हैं। इसके लिए पंजीकरण की प्रक्रिया बहुत ही सरल रखी गई है। आधार नंबर और बैंक पासबुक के साथ नजदीकी लोकमित्र में पंजीकरण के बाद आवेदक के खाते से प्रतिमाह प्रधानमंत्री श्रमयोगी मान-धन का प्रीमियम अपने आप ही कटना शुरू हो जाएगा। अगर कोई व्यक्ति 18 वर्ष की आयु में पंजीकरण करवाता है तो उसके बैंक खाते से हर माह केवल 55 रुपए प्रीमियम कटेगा और केंद्र सरकार भी हर महीने 55 रुपए अपनी तरफ से देगी। आवेदक की उम्र के अनुसार ही प्रीमियम तय किया गया है। अगर कोई व्यक्ति 29 वर्ष की आयु में पंजीकरण करवाता है तो उसे 100 रुपए प्रीमियम अदा करना होगा और केंद्र सरकार भी 100 रुपए जमा करवाएगी। 40 वर्ष की उम्र के लिए 200 रुपये प्रीमियम होगा। 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद कामगार प्रति माह 3000 रुपए पेंशन का हकदार होगा।
वन मंत्री ने कहा कि श्रमयोगी मानधन योजना का विस्तार करके अब केंद्र सरकार ने देश भर के लगभग 3 करोड़ छोटे कारोबारियों के लिए भी इसी प्रकार की राष्ट्रीय पेंशन योजना आरंभ की है। सालाना डेढ़ करोड़ से कम टर्न ओवर वाले कारोबारी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। ये दोनों योजनाएं कामगारों और कारोबारियों के लिए उनकी जिंदगी के उतरार्द्ध के वर्षों में बहुत बड़ा सहारा साबित होगी। उन्होंने बताया कि कुल्लू जिला में प्रधानमंत्री श्रमयोग मानधन योजना के तहत अभी तक 2386 कामगारों का पंजीकरण करवाया जा चुका है, जबकि 6 कारोबारियों ने भी पेंशन के लिए पंजीकरण करवाया है।
वन मंत्री ने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को इन दोनों योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिए। इस मौके पर जिला श्रम अधिकारी डीआर कायस्था ने वन मंत्री का स्वागत किया और पेंशन योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। कार्यक्रम के दौरान जिला भाजपा अध्यक्ष भीमसेन शर्मा, महामंत्री अखिलेश कपूर, उपाध्यक्ष अरविंद चंदेल, विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा कामगार भी उपस्थित थे।
.

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement