Governor Satyadev Narayan Dev Arya said, Public participation in elections shows that voters are aware and aware of democratic duties-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 18, 2020 1:13 am
Location
Advertisement

चुनावों में जनता की भागीदारी यह प्रदर्शित करती है कि मतदाता लोकतंत्रित कर्तव्यों के प्रति सजग एवं जागरुक है : आर्य

khaskhabar.com : शनिवार, 25 जनवरी 2020 4:44 PM (IST)
चुनावों में जनता की भागीदारी यह प्रदर्शित करती है कि मतदाता लोकतंत्रित कर्तव्यों के प्रति सजग एवं जागरुक है : आर्य
चंडीगढ़। हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण देव आर्य ने कहा कि लोकसभा एवं विधानसभा चुनावों में जनता की भागीदारी यह प्रदर्शित करती है कि हरियाणा के मतदाता लोकतंत्रित कर्तव्यों के प्रति सजग एवं जागरुक है और हमें प्रजातांत्रिक व्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के लिए और ज्यादा प्रयास करने चाहिए।

राज्यपाल पंचकूला स्थित रेड बिशप काॅम्पलेक्स में आयोजित 10वें राज्य स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर नागरिकों को मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ भी दिलाई और चुनाव का प्रतीक लाेगो का भी लोकार्पण किया। उन्होंने राष्ट्रीय मतदाता दिवस एवं गणतन्त्र दिवस की बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश के नागरिक वोट का अधिकार बिना किसी भय, बाधा और पूर्ण स्वतऩ्त्रता के कर सके, इसके लिए भारत निर्वाचन आयोग की स्थापना की गई है।

आर्य ने कहा कि भारतीय प्रजातंत्र की सबसे बड़ी विशेषता यही है कि देश के संविधान में प्रत्येक नागरिक को जाति, धर्म, संम्प्रदाय, लिंग, अमीर-गरीब आदि के भेदभाव को खत्म करके वोट का अधिकार प्रदान किया गया है। इसलिए प्रत्येक नागरिक को अपने मतों का प्रयोग करने के लिए जागरूक करने हेतू निर्वाचन आयोग निरन्तर अनेक कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। उन्होंने कहा कि निर्वाचन की प्रक्रिया जितनी परिशुद्ध एवं निष्पक्ष होगी उतनी ही जनमानस की आस्था प्रजातांत्रिक मूल्यों में बढ़ती जाएगी।

उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग का गठन 25 जनवरी 1950 को किया गया तथा वर्ष 2011 से भारत सरकार ने इस दिवस को मनाने का निर्णय लिया। तब से पूरे देशभर में यह दिवस मतदाताओं को जागरुक करने एवं लोकतंत्र के प्रति सजग करने के लिए बड़े हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/4
Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement