Governor reviews development works in Hamirpur district-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 5:21 pm
Location
Advertisement

राज्यपाल ने हमीरपुर जिला में विकास कार्यां का जायजा लिया

khaskhabar.com : गुरुवार, 28 नवम्बर 2019 4:56 PM (IST)
राज्यपाल ने हमीरपुर जिला में विकास कार्यां का जायजा लिया
शिमला। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आज हमीरपुर जिले में चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया। राज्यपाल ने विकास कार्यों की प्रगति को लेकर परिधि गृह में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की।
बैठक में उपायुक्त हरिकेश मीणा ने राज्यपाल को जिले में चलाई जा रही विभिन्न परियोजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने राज्यपाल को केन्द्र के फ्लैगशिप कार्यक्रमों और राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी अवगत कराया। इस अवसर पर अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी राज्यपाल को उनके विभागों की विभिन्न गतिविधियों और उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी।

राज्यपाल ने कहा कि अधिकारियों के साथ उनकी चर्चा का उद्देश्य जिले में विभिन्न योजनाओं से जुड़े लक्ष्यों और अन्य मुद्दों के बारे में जानकारी हासिल करना है। उन्होंने शिक्षा विभाग से फिट इंडिया कार्यक्रम और स्वच्छ भारत अभियान से सम्बन्धित जानकारी ली। उन्होंने जिला की सभी उपमण्डलों में खेल मैदान सुविधा उपलब्ध होने पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा विकास की एक महत्त्वपूर्ण कड़ी है और यह संतोष का विषय है कि प्रदेश में जिले की साक्षरता दर सर्वाधिक है। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों के पंजीकरण की जानकारी देने के निर्देश दिए।

उन्होंने अधिकारियों को नई कृषि नीति, नई शिक्षा और जल नीति पर कार्य करने तथा ग्रामीण लोगों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देने के निर्देश दिए। राज्यपाल ने स्वास्थ्य विभाग को आयुष्मान भारत और हिमकेयर योजनाओं के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के लिए सराहा और कहा कि जिले में संस्थागत वितरण दर इस वित्तीय वर्ष में 3398 में से 3390 है, जो अन्य जिलों की तुलना में अधिक है।

उन्होंने कृषि विभाग को प्राकृतिक खेती से सम्बन्धित जागरुकता अभियान पर ध्यान केन्द्रित करने के निर्देश दिए। उन्होंने फसल बीमा योजना के कार्यान्वयन के प्रयासों की सराहना की जिसके अंतर्गत इस वर्ष 17906 किसानों को शामिल किया गया है। उन्होंने कौशल विकास कार्यक्रमों की भी जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिले में 105 प्रशिक्षण केन्द्र चलाए जा रहे हैं जिनमें 36 सरकारी क्षेत्र में हैं और 24 हजार से अधिक लाभार्थी को लाभ मिल चुका है। उन्होंने कहा कि जिन व्यवसायिक क्षेत्रों में मांग अधिक है, उनमें प्रशिक्षण पर और बल दिया जाए। उन्होंने जिले के सभी गांवों में सड़क सुविधा मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि इनका रखरखाव निरंतर किया जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement