Governor administers degree to 294 students-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 25, 2020 10:35 am
Location
Advertisement

राज्यपाल ने 294 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की

khaskhabar.com : शनिवार, 24 नवम्बर 2018 8:06 PM (IST)
राज्यपाल ने 294 विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की
शिमला । राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने सिरमौर जिला में राजगढ़ के निकट बडू साहिब इटरनल विश्वविद्यालय के छठे दीक्षान्त समारोह में बतौर मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने 296 विद्यार्थियों को डिग्रियां भी प्रदान की जिसमें से चार विद्यार्थियों को पीएचडी, 88 विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर व 202 विद्यार्थियों को स्नातक डिग्रियां प्रदान की गई।
उन्होंने कविता वर्मा और अंकिता चौहान को स्वर्ण पदक भी प्रदान किया। राज्यपाल ने पदक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को बधाई दी और उनके उज्ज्वल और सुखद भविष्य की कामना की।
इस अवसर पर राज्यपाल ने कहा कि शिक्षा को जीविकापार्जन का साधन न बनाएं बल्कि शैक्षणिक संस्थानों में अर्जित ज्ञान का व्यापक विस्तार किया जाए ताकि उनके अनुभवों का लाभ समाज को प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि दीक्षान्त समारोह शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण दिन होता है और मनुष्य आजीवन शिष्य रहता है और बिना अभ्यास के विद्या लुप्त हो जाती है। राज्यपाल ने कहा कि शास्त्रों में विद्या दान को सर्वोच्च माना गया है।
आचार्य देवव्रत ने कहा कि अतीत में सिखों के महान सन्तों का समाज व राष्ट्र निर्माण में सर्वोच्च योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि सही मायनों में ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ कार्यक्रम पहली बार गुरू गोविन्द सिंह द्वारा आरम्भ किया गया था। उन्होंने कहा कि उन्होंने कांगड़ा जिला से ‘कुड़ी बचाओ’ के नाम से एक अभियान शुरू किया था तथा इस अभियान को वर्तमान परिप्रेक्ष्य में यह अभियान ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान का रूप दिया गया है, जिसमें सभी को अपना सहयोग देना चाहिए।

कलगीधर न्यास के प्रयासों की सराहना करते हुए राज्यपाल ने कहा कि बाबा इकबाल सिंह और डॉ. खेम सिंह ने बडू साहिब को शिक्षा का हब बनाया है तथा यह अपने आप में एक मिसाल है। उन्होंने कहा कि यह गर्व का विषय है कि गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के अतिरिक्त कलगीधर न्यास द्वारा संचालित इटरनल विश्वविद्यालय द्वारा छात्रों को सुसंस्कारित बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस संस्थान से शिक्षा पूरी करने के उपरान्त बच्चे देश व समाज के लिए सच्चे नागरिक बनेंगे।

इससे पूर्व, राज्यपाल ने नर्सिंग कॉलेज, अकाल चैरीटेबल अस्पताल और बेकरी व मुख्य रसोईघर का अवलोकन किया तथा कलगीधर न्यास को बेहतरीन व्यवस्था प्रदान करने के लिए बधाई दी। उन्होंने बडू साहिब के गुरूद्वारे में शीश नवाया और न्यास के पदाधिकारियों द्वारा राज्यपाल को सरोपा भेंट किया।

इससे पूर्व, इटरनल विश्वविद्यालय के कुलाधिपति एवं कलगीधर न्यास के अध्यक्ष बाबा इकबाल सिंह ने राज्यपाल का स्वागत किया तथा उन्हें सम्मानित किया।
उप-कुलपति डॉ. एचएस धालिवाल ने राज्यपाल का स्वागत किया तथा विश्वविद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement