Government will provide helicopter tour to the toppers of high school and higher secondary in Chhattisgarh-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 3, 2022 8:38 pm
Location
Advertisement

छत्तीगढ़ में हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी के टॉपर को सरकार कराएगी हेलीकॉप्टर से सैर

khaskhabar.com : गुरुवार, 05 मई 2022 6:45 PM (IST)
छत्तीगढ़ में हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी के टॉपर को सरकार कराएगी हेलीकॉप्टर से सैर
रायपुर। छत्तीसगढ़ के बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने हाईस्कूल व हायर सेकेंडरी की परीक्षा के प्रदेश के दस टॉपर और जिलों में सबसे ज्यादा नंबर पाने वाले छात्र को हेलीकॉप्टर की सैर कराने का फैसला लिया है। इसे नाम दिया गया है 'मुख्यमंत्री टॉपर्स चॉपर राइड'। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इन दिनों राज्य के जमीनी हालात जानने ग्रामीण इलाकों के दौरे पर हैं। उन्होंने बलरामपुर-रामानुजगंज जिले के राजपुर में कहा कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा में जिले में टॉप करने वाले विद्यार्थियों को हेलीकॉप्टर राइड कराने और गोबर खरीदी के बाद अब गौमूत्र की खरीदी प्रारंभ की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गौमूत्र से दवाईयां बनाई जाएंगी, इससे महिलाओं और ग्रामीणों को आय का एक और जरिया मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के लिए 10वीं और 12वीं की परीक्षा में जिले में टॉप करने वाले विद्यार्थियों को हेलीकॉप्टर से राइड कराएंगे, जिससे अन्य छात्र-छात्राएं भी प्रोत्साहित हों और उनके सपनों को उड़ान मिले। दसवीं-बारहवीं के प्रदेश व जिला टॉपर्स को मुख्यमंत्री टॉपर्स चॉपर राइड से अनूठी अभिप्रेरणा मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बुधवार को कहा कि, मैंने सामरी विधानसभा क्षेत्र के भ्रमण के दौरान तीन आत्मानंद इंग्लिश माध्यम स्कूलों का भी निरीक्षण किया। इन स्कूलों में विद्यार्थियों से बात करके मुझे लगा कि विद्यार्थियों में बहुत प्रतिभा है, आवश्यकता है तो सिर्फ उन्हें मजबूत प्रेरणा देने की। बहुत जल्दी दसवीं और बारहवीं कक्षाओं के परिणाम घोषित होने वाले हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि अगर हमारे विद्यार्थियों को कोई अनूठी प्रेरणा मिलेगी, कोई अनूठा प्रतिफल निर्धारित होगा तो उनमें सफलता अर्जित करने की अभिप्रेरणा का स्तर और भी बढ़ जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मैंने जब हेलीकॉप्टर लैंड (आकाश से जमीन) किया तो देखा, बहुत से बच्चे और परिपक्व उम्र के लोग भी हेलीकॉप्टर को देखकर बहुत उत्साहित और कौतुहल में थे। उनकी आंखों की चमक बता रही थी कि उनमें हेलीकॉप्टर के प्रति कितना आकर्षण है। इसलिये मैंने यह निर्णय लिया है कि कक्षा दसवीं एवं बारहवीं में प्रदेश के टॉप टेन विद्यार्थियों के साथ-साथ जिले के दसवीं एवं बारहवीं के टॉपर विद्यार्थियों को रायपुर आमंत्रित करके उनका सम्मान किया जाये तथा उन्हें हेलीकॉप्टर की राइड कराई जाये।

मुख्यमंत्री ने हवाई यात्रा को लेकर लोगों के आकर्षण का जिक्र करते हुए कहा, हवाई यात्रा करना एक ऐसी इच्छा है जो छोटे बच्चे से लेकर बड़े बूढों तक में विद्यमान रहती है। मुझे विश्वास है कि हेलीकॉप्टर राइड करने से बच्चों के मन में जीवन के आसमान में भी ऊँची उड़ान भरने की आकांक्षा जागेगी और वे अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिये अपनी प्रतिमा को और भी प्रखर बनायेंगे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement