Government will not be lagging behind in introducing new initiatives for industrial development in the state: Thakur-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 1:04 am
Location
Advertisement

प्रदेश में औद्योगिक विकास के लिए नई पहल शुरू करने में पीछे नहीं रहेगी सरकार : ठाकुर

khaskhabar.com : शुक्रवार, 13 अप्रैल 2018 3:44 PM (IST)
प्रदेश में औद्योगिक विकास के लिए नई पहल शुरू करने में पीछे नहीं रहेगी सरकार : ठाकुर
शिमला। राज्य सरकार हिमाचल प्रदेश को देश का औद्योगिक हब बनाने के लिए निवेशकों को राज्य में निवेश के लिए उत्कृष्ट वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह बात मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने नाहन में कालाअम्ब औद्योगिक क्षेत्र के उद्योगपतियों को सम्बोधित करते हुए की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के पास भौगोलिक बाधाओं के चलते औद्योगिकरण के लिए सीमित भूमि है। इसके बावजूद प्रदेश निवेशकों के लिए पसंदीदा गंतव्य के रूप में उभरा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार कनेक्टिविटी विस्तार तथा सुदृढ़ीकरण पर मुख्य रूप से बल दे रही है। उन्होंने कहा कि जी.एस.टी. युग के बाद देश में औद्योगिक विकास के लिए उपयुक्त प्लेटफार्म उपलब्ध हुआ है। राज्य सरकार प्रदेश में औद्योगिक विकास के लिए नई पहल आरम्भ करने में पीछे नहीं रहेगी।

जय राम ठाकुर ने कहा कि छोटे तथा मझोले उद्योगों में रोजगार के अधिक अवसर मौजूद है। इस बात को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने छोटे उद्योगों के लिए मौजूदा 4 प्रतिशत विद्युत शुल्क को घटाकर 2 प्रतिशत किया गया है तथा मध्यम इकाइयों के लिए यह शुल्क 10 प्रतिशत से घटाकर 7 प्रतिशत किया गया है। सभी नई लघु एवं मध्यम इकाइयों के लिए बिजली शुल्क में पांच वर्षों के लिए छूट प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि औद्योगिक प्लाटों को पट्टे पर देने की अवधि को 30 वर्ष से बढ़ाकर 90 वर्ष किया गया है।

उन्होंने कहा कि एकल खिड़की अनुमोदन एवं अनुश्रवण प्राधिकरण ने 456.43 करेड़ रुपये के निवेश की 17 औद्योगिक इकाईयों की स्थापना के लिये स्वीकृति प्रदान की है, जो 1650 से अधिक लोगों को रोज़गार प्रदान करेंगी। उन्होंने कहा कि राज्य के उद्योगपति राज्य के ‘ब्राण्ड एम्बेस्डर्ज़’ हैं और उनसे अन्य निवेशकों को राज्य में निवेश के लिये प्रेरित करने का आग्रह किया।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने कहा कि काला अंब तथा सुकेती क्षेत्रों को न केवल औद्योगिक दृष्टि से, बल्कि पर्यटन की दृष्टि से भी विकसित करने की काफी गुंजाईश है। सीआईआई, फार्मा इण्डस्ट्रियल एसोसियेशन तथा लघु उद्योग भारती सहित विभिन्न संगठनों ने हिमाचल नम्बर वाले हल्के वाहनों को प्रवेश नाकों पर शुल्क में छूट प्रदान करने के लिये मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने इस अवसर पर उद्योगपतियों की विभिन्न मांगे भी सूचीबद्ध की।

शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी, विधायक सुरेश कश्यप, पूर्व विधायक बलदेव तोमर, राज्य भाजपा महासचिव चंद्रमोहन ठाकुर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement