Government will give award in the name of Avanti Bai in Chhattisgarh-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 3, 2022 8:08 pm
Location
Advertisement

छत्तीसगढ़ में अवंती बाई के नाम पर पुरस्कार देगी सरकार

khaskhabar.com : गुरुवार, 31 मार्च 2022 10:57 AM (IST)
छत्तीसगढ़ में अवंती बाई के नाम पर पुरस्कार देगी सरकार
रायपुर । छत्तीसगढ़ सरकार रानी अवंती बाई के नाम पर महिला सशक्तिकरण पुरस्कार देगी। यह ऐलान राज्य के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया है। बेमेतरा जिले के संबलपुर गांव में वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी बलिदान दिवस समारोह में मुख्यमंत्री बघेल ने वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी के नाम से छत्तीसगढ़ राज्य में महिला सशक्तिकरण पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की। यह पुरस्कार राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर एक नवम्बर को प्रदान किया जायेगा।

मुख्यमंत्री बघेल ने कहा कि भारत के प्रथम स्वाधीनता संग्राम सन् 1857 की लड़ाई में वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई, तात्या टोपे, मंगल पाण्डे का नाम प्रथम पंक्ति में आता है। सन 1857 वीरांगना अवंती बाई लोधी ने अंग्रेजों के खिलाफ युद्ध करते हुए अपने प्राणों की आहुति दे दी थी।

इस मौके पर कांग्रेस प्रवक्ता साधना भारती ने कहा कि विवाह में फिजूल खर्ची रोकने के लिए सामूहिक विवाह को बढ़ावा देने की जरुरत है। प्रदेश सरकार द्वारा भी मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना संचालित की जा रही है। नगरीय निकाय एवं त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। प्रदेश सरकार की यह अनुकरणीय पहल है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement