Government efforts on the problem of nahar water said CM manohar lal khattar -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 15, 2019 11:10 pm
Location
Advertisement

नहरी पानी की समस्या पर हरियाणा सरकार के प्रयास तेज- सीएम

khaskhabar.com : शनिवार, 14 अक्टूबर 2017 4:37 PM (IST)
नहरी पानी की समस्या पर हरियाणा सरकार के प्रयास तेज- सीएम
चरखी दादरी। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि नहरी पानी की समस्या की ओर विपक्ष ने कभी ध्यान नहीं दिया। दक्षिणी हरियाणा सहित पूरे प्रांत में नहरों की टेल तक पानी पहुंचाने का संकल्प मौजूदा सरकार ने लिया है और इस दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है।
जिला चरखी दादरी के लोहारू कैनाल पर स्थित घिकाड़ा पंप हाऊस नंबर एक का अवलोकन करने के पश्चात मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने ये बात कही। इस मौके पर उन्होंने लोहारू कैनाल, बधवाना डिस्ट्रीब्यूटरी, कितलाना डिस्ट्रीब्यूटरी, अटेला डिस्ट्रीब्यूटरी और मैहड़ा डिस्ट्रीब्यूटरी के पुनर्निर्माण कार्य की आधारशिला रखी। मुख्यमंत्री ने बताया कि एक करोड़ 35 लाख 31 हजार रुपए की लागत से लोहारू कैनाल का जीर्णाेद्धार किया जाएगा। इसी तरह एक करोड़ 22 लाख 28 हजार रुपए की लागत से बधवाना डिस्ट्रीब्यूटरी, एक करोड़ 49 लाख 33 हजार रुपए की लागत से अटेला डिस्ट्रीब्यूटरी और एक करोड़ 82 लाख 26 हजार रुपए की लागत से मैहड़ा डिस्ट्रीब्यूटरी का पुनर्निर्माण कार्य करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कार्य के पूरा होने पर इन नहरों में पानी की क्षमता की बढ़ेगी तथा हजारों किसानों को सिंचाई का पर्याप्त पानी मिल सकेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि लोहारू कैनाल का लिफ्टिंग सिस्टम लगभग 40 साल से भी अधिक पुराना है। इससे पहले सत्ता में रहे किसी भी दल ने इस सिस्टम की सुध नहीं ली, जिस कारण यहां की नहरें सूखी पड़ी रहती हैं और अनेक गांव ऐसे हैं जहां पानी नहीं पहुंच पाता था। वर्तमान सरकार ने दक्षिणी हरियाणा के बहल, बाढ़ड़ा, लोहारू क्षेत्र में नहरों की टेल तक पानी पहुंचाने का काम किया। उन्होंने कहा कि अभी तो बरसात के मौसम में नहरी पानी से वंचित गांवों के लोगों को पानी मिला है, जिसे वे एकत्रित कर पशुओं के लिए या आवश्यक कार्याें के लिए प्रयोग कर सकते हैं। भविष्य में सरकार का प्रयास है कि पूरे साल तक इन सभी नहरों की टेल तक लोगों को पानी मिलता रहे। उन्होंने बताया कि प्रदेश की 1300 नहरों की टेल में से अधिकांश तक पानी पहुंचाया जा चुका है। करीब 26 करोड़ रुपए की लागत से लोहारू कैनाल के पंप हाऊसों की मरम्मत का कार्य जल्दी शुरु करवाया जाएगा।

इससे पहले दादरी-भिवानी-रोहतक रोड़ बाईपास पर मुख्यमंत्री मनोहरलाल ने नवनिर्मित रेलवे ओवरब्रिज का उद्घाटन किया। राष्ट्रीय राजमार्ग 334-बी पर स्थित 740 मीटर लंबे इस आरओबी के निर्माण पर 22 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है। इस पुल के बनने से दादरी शहर को भारी वाहनों के आवागमन से राहत मिलेगी और शहर की यातायात में सुधार होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement