Government does not slow down in implementing government budget announcements- Alok-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 5:39 pm
Location
Advertisement

सरकार बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन में अधिकारी ढिलाई नहीं बरते- आलोक

khaskhabar.com : शुक्रवार, 25 मई 2018 2:25 PM (IST)
सरकार बजट घोषणाओं के क्रियान्वयन में अधिकारी ढिलाई नहीं बरते- आलोक
कोटा। प्रमुख शासन सचिव एवं जिला प्रभारी सचिव आलोक ने कहा कि विकास कार्यो के क्रियान्वयन में अधिकारी गुणवत्ता का ध्यान रखते हुये निर्धारित समय में पूरा कराये। सरकार की बजट घोषणाओं में किसी प्रकार की ढिलाई नहंीं बरतते हुये आपसी समन्वय से मूर्तरूप दें।
जिला प्रभारी सचिव शुक्रवार को टैगोर हॉल में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ विभागवार विकास कार्यो की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिले में चल रहे विकास कार्यो में सभी विभाग जिम्मेदार अधिकारियों के साथ प्रगति की मॉनिटरिंग कर निर्धारित मापदंड के अनुसार समय पर पूरा कराये। उन्होंने पेयजल के संबंध में निर्देश दिये कि कहीं भी नागरिकों को पेयजल आपूर्ति के संबंध में परेशानी का सामना नहीं करना पडे। आवश्यकता पडने पर वैकल्पिक इंतजाम कराये जाये। उन्होंने बोराबास-मंडाना पेयजल परियोजना के कार्य को 30 जून तक पूर्ण कराने एवं 44 आवासीय क्षेत्रों में वर्तमान दी जा रही सप्लाई की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिलेभर में चल रहे पेयजल परियोजनाओें, हैडपम्प सुधार कार्यक्रम एवं अमृत योजना के तहत चल रहे पाइप लाइन डालने के कार्यो की समीक्षा कर समय पर पूरा कराने के निर्देश दिये।
जिला प्रभारी सचिव ने नगर विकास न्यास द्वारा संचालित सडक निर्माण कार्यो, आवासीय योजनाओं की भी समीक्षा की एवं आवेदकों को आधार कार्ड से लिंकेज कराने के निर्देश दिये। नोर्दन बाइपास निर्माण में किसानों के मुआवजे के प्रकरण के संबंध में उन्होंने एनएचआई को अलग से पत्र लिखकर बजट आवंटन कराने की बात कही। नगर निगम को उन्होंने शहर में साफ-सफाई की निरंतर मॉनिटरिंग रखने, रोड लाइटों से होने वाली चोरी को रोकने के लिए संयुक्त रूप से अभियान चलाकर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होेंने सार्वजनिक निर्माण विभाग को जिले के सभी सडकांे के पेच रिपेयर पूर्ण कराने, मिसिंग लिंक एवं ग्रामीण सडकों के शेष प्रस्ताव शीघ्र भिजवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस वित्तीय वर्ष में कोटा जिले में कोई भी सडक क्षतिग्रस्त नहीं रहेगी। उन्होंने भवन निर्माण कार्यो को भी समय पर पूरा कराने एवं नवीन कार्यालय निर्माण के समय सभी विभागों को एक ही स्थान पर भवन निर्माण के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये।

जिला प्रभारी सचिव ने विद्युत निगम को जिले में विद्युत छीज्जत को रोकने के लिए फीडर सुधार कार्यक्रम को गति देने के साथ-साथ विद्युत चोरी रोकने के लिए प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने ताकली बांध परियोजना के कार्य की निरंतर मॉनिटरिंग करने, सीएडी के नहरी तंत्र को पक्का करने के कार्य को वर्षा पूर्व निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप पूरा कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि चिकित्सा विभाग मौसमी बीमारियों की रोकथाम के प्रयासों को गति देने के साथ अस्पतालों में बेहतर व्यवस्थाये करते हुये दवाओं की उपलब्धता एवं रोगियों को सुविधाओं में कौताही नहीं बरते। उन्होंने चिकित्सा उपकरण खरीद एवं निगरानी रखने के भी निर्देश दिये।
जिला कलक्टर गौरव गोयल ने कहा कि सभी अधिकारी आपसी संवाद रखते हुये सरकार की मंशा के अनरूप योजनाओं को समय पूरा करें। उन्होंने गौरव पथ निर्माण एवं क्षतिग्रस्त सडकों के शेष कार्यो के प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिये। नगर निगम को उन्होंने वर्षा पूर्व नालों की सफाई का विस्तृत प्लान तैयार कर कार्य शुरू करने, नगर विकास न्यास को किशोर सागर की निरंतर सफाई कराने की बात कही। उन्होंने कहा कि मंडी में किसानों की उपज खरीद में पारदर्शिता के साथ समय पर उठाव किया जाये यह भी सुनिश्चित करें। जलदाय विभाग पेयजल टेंकरों की सप्लाई की मॉनिटरिंग हेतु जीपीएस का उपयोग कर शहर मेें छावनी, दादाबाडी क्षेत्र में पेयजल व्यवस्था में सुधार करने के निर्देश दिये।

बैठक में जिले में चल रहे विकास कार्यो, सरकार की बजट घोषणाओं की क्रियान्विति एवं फ्लैगशिप योजनाओें के लाभार्थियों के बारे में विस्तृत रूप से समीक्षा की गई। इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन सुनीता डागा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समीर कुमार, यूआईटी सचिव आनन्दीलाल वैष्णव, नगर निगम उपायुक्त राजेश डागा सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement