Girl becomes boy to marry her lover-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 14, 2022 2:23 pm
Location
Advertisement

अपने प्रेमी से शादी करने के लिए 'लड़की' बन गई 'लड़का'

khaskhabar.com : मंगलवार, 28 जून 2022 12:55 PM (IST)
अपने प्रेमी से शादी करने के लिए 'लड़की' बन गई 'लड़का'
प्रयागराज। कहते हैं, प्यार सब कुछ बदल सकता है, प्यार पहाड़ों को भी हिला सकता है, तो यह सच भी है। एक लड़की ने ऐसा करके दिखाया है, अपने प्यार के लिए एक हद से गुजर गई वह 20 वर्षीय लड़की। वह लड़की अपनी सहेली के साथ सेक्स संबंध में थी और उससे बहुत प्यार करती थी, लेकिन लड़की के माता-पिता को ये रिश्ता मंजूर नही था।

अंत में लड़की ने पुरुष बनने के लिए लिंग पुष्टिकरण सर्जरी कराने का फैसला किया, ताकि वह लड़की के साथ अपने रिश्ते को जारी रख सके।

उसने मोती लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों से सलाह ली और उन्हें मना लिया और इस लड़की के लिंग बदलने की चिकित्सा प्रक्रिया लगभग चार महीने पहले शुरू हुई।

प्लास्टिक सर्जन डॉ. मोहित जैन और स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. अमृत चौरसिया के नेतृत्व में डॉक्टरों की एक टीम ने लड़की के लिंग को बदलने की चुनौती ली।

डॉ. जैन ने कहा, "लड़की ने कुछ महीने पहले उससे संपर्क किया और कहा कि वह महिला शरीर में 'फंस' महसूस कर रही हैं और अपना लिंग बदलना चाहती है।"

डॉ. जैन ने कहा, "उसने हमें बताया कि उसके माता-पिता फैसले के खिलाफ थे, लेकिन वह एक वयस्क है और अपने फैसले खुद ले सकती है। हमने उसकी सहमति ली और प्रक्रिया शुरू की।"

सबसे पहले, मनोचिकित्सकों की एक टीम ने उसकी समस्या का निर्धारण करने के लिए लड़की की काउंसलिंग शुरू की और उसे सभी मापदंडों पर खरे उतरने के बाद हमने उसकी सर्जरी शुरू कर दी।

"लगभग चार महीने पहले, उसके स्तनों को शल्य चिकित्सा से हटा दिया गया था और डॉ. चौरसिया ने एक पखवाड़े पहले उसका ऑपरेशन किया और उसके गर्भाशय को हटा दिया। अब, उसे टेस्टोस्टेरोन हार्मोनल थेरेपी दी जा रही है जो दाढ़ी, मूंछ आदि जैसे पुरुष विशेषताओं के विकास में मदद करेगी।"

इस तरह लड़की की सर्जरी प्रक्रिया शुरू हुई। इसके बाद लड़की एक पुरुष में बदल जाएगी और उस लड़की से शादी कर सकेगी, जिसे वह प्यार करती है। उम्मीद है कि दोनों परिवारों को तब कोई आपत्ति नहीं होगी।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar UP Facebook Page:
Advertisement
Advertisement