G7 countries determined to rein in rising inflation-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 26, 2022 12:57 pm
Location
Advertisement

जी7 देश बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने के लिए प्रतिबद्ध

khaskhabar.com : शनिवार, 21 मई 2022 3:30 PM (IST)
जी7 देश बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने के लिए प्रतिबद्ध
फ्रैंकफर्ट । जर्मनी के वित्त मंत्री क्रिश्चियन लिंडनर ने कहा है कि सात देशों का समूह (जी7) बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाने के लिए प्रतिबद्ध है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जर्मनी के पीटर्सबर्ग में आयोजित जी7 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय गवर्नरों की बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में लिंडनर ने शुक्रवार को केंद्रीय बैंकों से बढ़ती मुद्रास्फीति को कम करने का आग्रह किया।

बैठक के बाद जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ज्यादातर जी-7 देशों में मुद्रास्फीति की दर उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है, जिसे दशकों से नहीं देखा गया है।

उन्होंने आगे कहा कि, "जी7 केंद्रीय बैंक मुद्रास्फीति की उम्मीदों पर मूल्य दबाव के प्रभाव की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं और डेटा-निर्भर और स्पष्ट रूप से संप्रेषित तरीके से मौद्रिक नीति की गति को उचित रूप से जांचना जारी रखेंगे।"

जर्मन केंद्रीय बैंक, बुंडेसबैंक के प्रमुख जोआचिम नागेल ने भी जर्मन वित्त मंत्री के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस की मेजबानी करते हुए मुद्रास्फीति के बारे में अपनी चिंता व्यक्त की।

इस महीने की शुरुआत में, यूरोपीय सेंट्रल बैंक (ईसीबी) गवनिर्ंग काउंसिल के सदस्य नागेल ने स्पष्ट रूप से प्रस्तावित किया कि ईसीबी को जून के अंत में पहले कदम के रूप में बांड खरीद को समाप्त करना चाहिए और जुलाई में ब्याज दरें बढ़ाना शुरू करना चाहिए।

जी7 के मंत्रियों और राज्यपालों ने पीटर्सबर्ग में हुई बैठक में यूक्रेन के लिए अपने वित्तीय समर्थन की पुष्टि की। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि जी7 देशों ने 2022 में यूक्रेन की मदद के लिए 19.8 बिलियन डॉलर का बजट समर्थन जुटाया है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement